खनन के नाम पर हो रही अवैध वसूली के खिलाफ प्रदर्शन

विकास कार्य करवाने के लिए रेत बजरी व पत्थर चक्की दरिया से या क्रशरों से लाने पड़ते हैं। यहां पर माइनिंग विभाग किसी को नहीं बैठाया गया है। इसके बावजूद कुछ बाहर के लोग क्रशरों पर जाते रास्ते में नाका लगाकर माइनिग के नाम पर 600 रुपये प्रति सैकड़ां के हिसाब से पैसे वसूलते हैं। जो पर्ची वह गाड़ी वालों को काटकर देते हैं उसपर न ही पैसे लिखे जाते हैं और न ही वह किसी माइनिग ठेकेदार की कंपनी के नाम की पर्ची होती है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 06:22 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 06:22 PM (IST)
खनन के नाम पर हो रही अवैध वसूली के खिलाफ प्रदर्शन
खनन के नाम पर हो रही अवैध वसूली के खिलाफ प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, मामून : गांव हरियाल के सरपंच प्रदीप मन्हास व लोंगो ने चक्की हरियाल में क्रशर इंडस्ट्री के रास्ते पर माइनिग के नाम पर पैसे वसूल रहे लोगों के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया। इस दौरान सरपंच लाल सिंह, सरपंच रोशन लाल, सरपंच बलवान सिंह, सरपंच जगदीश सिंह, सरपंच राकेश कुमार, कल्याण सिंह, रुस्तम सिंह, बीर सिंह पोला, संतोख राज, कृपाल सिंह, अरुण गुलेरिया, राजिन्द्र कुमार, विनोद डोगरा, बलविन्द्र सिंह, किशोरी लाल ने रोष जताया। उन्होंने बताया कि विकास कार्य करवाने के लिए रेत, बजरी व पत्थर चक्की दरिया से या क्रशरों से लाने पड़ते हैं। यहां पर माइनिंग विभाग किसी को नहीं बैठाया गया है। इसके बावजूद कुछ बाहर के लोग क्रशरों पर जाते रास्ते में नाका लगाकर माइनिग के नाम पर 600 रुपये प्रति सैकड़ां के हिसाब से पैसे वसूलते हैं। जो पर्ची वह गाड़ी वालों को काटकर देते हैं, उसपर न ही पैसे लिखे जाते हैं और न ही वह किसी माइनिग ठेकेदार की कंपनी के नाम की पर्ची होती है। उन्होंने बताया कि अगर कोई गाड़ी वाला उन्हें पैसे देने के लिए मना करता है तो वह लोग गाड़ी वालों से मारपीट पर उतारू हो जाते हैं।

अगर कोई व्यक्ति हिमाचल क्षेत्र में लगे क्रशरों से सस्ता रेत-बजरी या और माल लेकर आता भी है तो इन्ही लोंगो के कुछ लड़के पठानकोट-कुल्लू राष्ट्र राजमार्ग पर स्थित रिलायंस पंप के पास नाका लगाकर खड़े रहते हैं। वहां भी जीएसटी बिलों को न मानते हुए उनसे पैसे की मांग करते हैं। सरपंचो ने प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि जब तक अवैध पर्ची काटने वालों को यहां से हटाया नहीं जाता तब तक उनका संघर्ष जारी रहेगा। माइनिंग अफसर ने कहा- एक्सईएन से बात करें, मुझे पता नहीं

इस संबंध में जब माइनिग अफसर गगन से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इस संबंधी मुझे पता नहीं था। अब पता चल गया है। वहीं उन्होंने कहा कि आप एक्सईएन भिडर से बात करें वही आपको बता सकते हैं।

chat bot
आपका साथी