तीसरे दिन भी डीसी आफिस में पब्लिक डीलिंग बंद, निराश लौटे लोग

जहां एक ओर तीसरे दिन भी सरकारी खजाने को लाखों रुपये का नुकसान हुआ। वहीं दूसरी ओर डीसी आफिस तहसीलदार कार्यालय सहित अन्य सरकारी विभागों में अपने-अपने काम से पहुंचे लोगों को भी अब अपने काम करवाने के लिए सोमवार तक का इंतजार करना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 04:59 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 04:59 PM (IST)
तीसरे दिन भी डीसी आफिस में पब्लिक डीलिंग बंद, निराश लौटे लोग
तीसरे दिन भी डीसी आफिस में पब्लिक डीलिंग बंद, निराश लौटे लोग

जागरण टीम, पठानकोट/सरना: माहिलपुर में नायब तहसलीदार और रजिस्ट्री क्लर्क पर विजिलेंस की कार्रवाई के खिलाफ लगातार तीसरे दिन शुक्रवार को डीसी आफिस में विभिन्न तरह के काम करवाने पहुंचे लोगों को खाली हाथ लौटना पड़ा। डीसी आफिस परिसर में स्थित सुविधा केंद्र को छोड़कर सभी सरकारी विभागों में कामकाज पूरी तरह ठप रहा।

शुक्रवार को हड़ताली मुलाजिमों ने सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के साथ ही नारेबाजी भी की। कुछेक सरकारी मुलाजिम अपने दफ्तरों में कुर्सियों पर बैठे तो दिखे पर उनका कहना था कि वो किसी तरह की पब्लिक डीलिग नहीं कर रहे थे, अलबत्ता जरूरी पेंडिग कामों को निपटाने में लगे हुए हैं। कामकाज पूरी तरह ठप होने के चलते लगातार तीसरे दिन रजिस्ट्रियां नहीं हो सकीं। फर्द नहीं काटे जा सके, इंतकाल नहीं चढ़ाए जा सके। इससे जहां एक ओर तीसरे दिन भी सरकारी खजाने को लाखों रुपये का नुकसान हुआ। वहीं दूसरी ओर डीसी आफिस, तहसीलदार कार्यालय सहित अन्य सरकारी विभागों में अपने-अपने काम से पहुंचे लोगों को भी अब अपने काम करवाने के लिए सोमवार तक का इंतजार करना पड़ेगा। मुलाजिमों की हड़ताल समाप्त होने संबंधी पूछे जाने पर डीसी आफिस कर्मचारी यूनियन के महासचिव गुरदीप कुमार सफरी ने बताया कि हड़ताल समाप्त करने को लेकर सरकार की ओर से अभी तक कोई प्रयास नहीं किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि मुलाजिमों की मांग के तहत फिलहाल माहिलपुर के नायब तहसीलदार व रजिस्ट्री क्लर्क के खिलाफ दायर एफआइआर को रद नहीं किया गया। ऐसे में हड़ताल समाप्त करने का सवाल ही पैदा नहीं होता। आगे उन्होंने कहा कि हड़ताल जारी रखने संबंधी कोई भी फैसला अब सोमवार को किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि शनिवार व रविवार को छुट्टी रहेगी। जिले में प्रतिदिन औसतन 40 से 50 रजिस्ट्रियां होती हैं। पठानकोट तहसील आफिस के अलावा धार ब्लाक में भी रजिस्ट्रियां की जाती हैं। बीते तीन दिनों से सारा कामकाज ठप पड़ा होने से 120 से 150 के बीच रजिस्ट्रयां नहीं हो सकीं। डोमिसाइल सर्टिफिकेट नहीं बन सके। बच्चों के सर्टिफिकेट नहीं बने।

तहसील कार्यालय सत्यापित करवाने थे दस्तावेज, नहीं हुआ काम: गौरव

करीब पांच से छह किलोमीटर की दूरी तय कर बावेयां लाडी से डीसी आफिस पहुंचे गौरव को शुक्रवार को निराशा हाथ लगी। उनका कहना था कि उनकी इंश्योरेंस पालिसी का बांड रद हो गया है। इसके चलते उन्हें अपने दस्तावेजों को तहसीलदार से सत्यापित करवाने था, लेकिन हड़ताल के चलते शुक्रवार को उनका काम नहीं हो सका। अब उन्हें एक बार फिर सोमवार को आना पड़ेगा। मुलाजिम बोले- विजिलेंस को सरकार का मौखि निर्देश, मुलाजिमों पर करो दर्ज करो भ्रष्टाचार के पर्चे

डीसी आफिस में हड़ताल पर बैठे मुलाजिमों का कहना है कि सरकार की ओर से विजिलेंस को मुलाजिमों के खिलाफ ज्यादा से ज्यादा पर्चे दर्ज करने के मौखिक निर्देश दिए गए हैं। इसके चलते स्टेट बाडी की ओर से सभी मुलाजिमों को कार्यालय बंद कर बाहर बैठने तथा ग्रुप में रहने के लिए कहा गया है। बताया जा रहा है कि चुनाव से पहले मुलाजिमों के खिलाफ भ्रष्टाचार के केस दर्ज कर लोगों को यह बताने की कोशिश की जा रही है कि भ्रष्टाचार और भ्रष्ट मुलाजिमों पर सरकार का रवैया बेहद सख्त है।

chat bot
आपका साथी