शहरवासियों ने दिया कूड़ा, निगम ने खाद बनाकर लौटाया

दो महीने पहले शहरवासियों ने रिक्शा पुलरों को जो कूड़ा दिया था उसे निगम ने लोगों को खाद के रूप में लौटाने का काम शुरू कर दिया है। यह अपनी तरह की ऐसा प्रयास है जोकि शहर को कूड़ामुक्त करने में बड़ी पहल होगी।

By Edited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 08:30 AM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 09:09 AM (IST)
शहरवासियों ने दिया कूड़ा, निगम ने खाद बनाकर लौटाया
निगम के मेडिकल आफिसर डाक्टर एनके सिंह खाद विधायक अमित विज को सौंपते हुए [जागरण]

पठानकोट [विनोद कुमार] दो महीने पहले शहरवासियों ने रिक्शा पुलरों को जो कूड़ा दिया था उसे निगम ने लोगों को खाद के रूप में लौटाने का काम शुरू कर दिया है। यह अपनी तरह की ऐसा प्रयास है जोकि शहर को कूड़ामुक्त करने में बड़ी पहल होगी। इससे आने वाले दिनों में खाद बेच कर निगम की आय भी बढे़गी। इस खाद को किचन गार्डन में डालकर सब्जियां उगाई जा सकती हैं। निगम का मानना है कि आने वाले दिनों में खाद क्विंटलों के हिसाब से तैयार होगी।

खाद का किया वितरण

बुधवार को निगम की हेल्थ ब्रांच ने समारोह के दौरान कूड़े से तैयार हुई खाद विधायक अमित विज को वितरित कर शुभारंभ किया। इसके बाद एडीसी कम निगम के एडिशनल कमिश्नर सहित शहर के गणमान्य लोगों को वितरित की गई। विज ने कहा कि कूड़े के समाधान को लेकर कोरोना से पहले हेल्थ ब्रांच के साथ मिल कर कंपोस्टिंग पिट बनाने पर सहमति बनी थी। इसके तहत सभी वार्डों में डोर टू डोर कूड़ा इकट्ठा कर उसे सीधे कंपो¨स्टग पिट्स में डालने के लिए कहा गया था।

तीन पिट्स से तैयार हुई 185 किलोग्राम खाद

निगम की हेल्थ ब्रांच ने कूड़े के समाधान को लेकर शहर में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्ट करने का प्रोजेक्ट शुरु किया था। जिसके तहत रिक्शा पुलर लोगों के घरों से गीले व सूखा कूड़े को अलग-अलग इकट्ठा करके बनाई गई कंपोस्टिंग पिट्स में डालते हैं। वर्तमान समय में निगम ने बस स्टैंड, पर्यावरण पार्क, म्युनिसिपल पार्क सहित 70 स्थानों पर कंपोस्टिंग पिटस बनाई गई है। इसमें से पहले फेज के तहत तीन पिटस में से 185 किलोग्राम खाद तैयार हुई है। उक्त खाद को पहले विधायक, चेयरमैन सहित जिला के प्रशासनिक अधिकारियों को भेंट किया जाएगा। इसके बाद शहरवासियों को रोटेशन वाइज दिया जाएगा।

लोग भी करें सहयोग: डाक्टर सिंह

निगम के मेडिकल आफिसर डाक्टर एनके सिंह ने कहा कि तैयार हुई खाद सभी मापदंडों पर खरी उतरती है। जिसकी बाकायदा लेबोरेटरी जांच करवाई गई है। आने वाले दिनों में शेष 67 पिट्स से भी खाद निकलने वाली है। खाद बनाने के लिए विशेष तौर के एंजायम डाले जा रहे है जिससे 90 दिनों की बजाय 60 से 65 दिनों में खाद तैयार होगी। फिलहाल, लोगों से अपील है कि वह अपने घरों में गीले-सूखे कूड़े को अलग-अलग करके दें और जिस भी एरिया में कंपोस्टिंग पिट्स बनती है उसका विरोध करने की बजाय निगम के प्रयास को प्रोत्साहित करें।

chat bot
आपका साथी