हर प्रकार की वैक्सीन पर पेटेंट शब्द समाप्त होना चाहिए: अनिल महाजन

स्वदेशी जागरण मंच के आह्वान पर शनिवार को विश्व जागृति दिवस कार्यक्रम के तहत शाहपुरकंडी एवं जुगियाल में धर्म जागरण मंच के प्रांत प्रशासन संपर्क प्रमुख डा. अनिल महाजन के नेतृत्व में कार्यक्रम करवाए गए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 05:59 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 05:59 PM (IST)
हर प्रकार की वैक्सीन पर पेटेंट शब्द समाप्त होना चाहिए: अनिल महाजन
हर प्रकार की वैक्सीन पर पेटेंट शब्द समाप्त होना चाहिए: अनिल महाजन

संवाद सहयोगी, पठानकोट: स्वदेशी जागरण मंच के आह्वान पर शनिवार को विश्व जागृति दिवस कार्यक्रम के तहत शाहपुरकंडी एवं जुगियाल में धर्म जागरण मंच के प्रांत प्रशासन संपर्क प्रमुख डा. अनिल महाजन के नेतृत्व में कार्यक्रम करवाए गए। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने हाथों में तख्तियां लेकर पेटेंट फ्री वैक्सीन की मांग की।

डा. अनिल महाजन ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते पूरे विश्व में लाखों लोगों जान गंवा चुके हैं। मगर, इस महामारी से बचने के लिए 'वैक्सीन' ही एकमात्र साधन है। मगर कुछ कंपनियों एवं कुछ देशों द्वारा डब्ल्यूएचओ से मिलकर इसे पेटेंट करवा लिया गया है। उन्होंने कहा कि इन कंपनियों का मूल उद्देश्य वैक्सीन को अपने मनमाने ढंग से बेच कर पैसा कमाना है। मगर स्वदेशी जागरण मंच का मानना है कि जहां मानवता के लिए खतरा हो, वहां पर किसी भी चीज का पेटेंट नहीं होना चाहिए। उन्होंने डब्ल्यूएचओ से मांग की कि वैक्सीन पर सबका अधिकार होना चाहिए तथा हर प्रकार की वैक्सीन पर से पेटेंट शब्द समाप्त होना चाहिए, ताकि हर एक आदमी को पेटेंट फ्री वैक्सीन मिल सके।

दुनिया के 100 से अधिक देशों ने स्वदेशी जागरण मंच की इस मुहिम का समर्थन किया है। इसलिए आज यह कार्यक्रम पूरे देश के अलावा दुनिया के कई देशों में मनाया जा रहा है। इस मौके भाजपा के जिला प्रधान विजय कुमार शर्मा, भारतीय मजदूर संघ के विभाग प्रमुख ओम प्रकाश वर्मा, स्थानीय अध्यक्ष अशोक शर्मा, सुरजीत सिंह उर्फ मक्खन, सरपंच ठाकुर केवल सिंह, अनिल महाजन उर्फ नीलू, पूर्व सरपंच सुरेंद्र कुमार बिट्टू, संजीव कुमार मखनी, घनश्याम महाजन, प्रदीप शर्मा सहित कई लोग उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी