रक्ख द बीड़ में 123 हेक्टेयर में बनेगा पार्क

पठानकोट शहर को आक्सीजन देने के लिए अब साथ लगते ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित जंगलों में पार्क बनाए जाएंगे। नगर वन योजना स्कीम के तहत बनाए जा रहे ये पार्क पठानकोट के साथ रक्ख द बीड़ जंगल में बनाए जाएंगे। जिस पर अनुमानित 1.25 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 123 हेक्टेयर एरिया में बनाई जा रहे इस पार्क पर जारी हुई धनराशि से इसके चारों ओर जालीदार तार भी लगाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 11:15 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 06:01 AM (IST)
रक्ख द बीड़ में 123 हेक्टेयर में बनेगा पार्क
रक्ख द बीड़ में 123 हेक्टेयर में बनेगा पार्क

राज चौधरी, पठानकोट

शहर को आक्सीजन देने के लिए अब साथ लगते ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित जंगलों में पार्क बनाए जाएंगे। नगर वन योजना स्कीम के तहत बनाए जा रहे ये पार्क पठानकोट के साथ रक्ख द बीड़ जंगल में बनाए जाएंगे। जिस पर अनुमानित 1.25 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 123 हेक्टेयर एरिया में बनाई जा रहे इस पार्क पर जारी हुई धनराशि से इसके चारों ओर जालीदार तार भी लगाई जाएगी। इसके साथ ही लोगों की सुविधा के लिए पांच किलोमीटर एरिया में नेचर ट्रैक, दोनों किनारों पर पौधे, लोगों के बैठने के लिए 30 से अधिक बैंच तथा सोलर लाइटें लगाई जाएगी।

इससे पहले वन विभाग की ओर से पांच पार्को का निर्माण किया गया है। इसमें से दो नेचर पार्को का निर्माण पठानकोट के डलहौजी रोड, एक पार्क टैंक चौक से लेकर सुजानपुर, एक पार्क सुजानपुर से यूबीडीसी तथा एक पार्क मलिकपुर से सरना तक बनाया गया है। जिन स्थानों पर पार्को का निर्माण किया गया है, वहां हजारों एकड़ जमीन पर कुछेक लोग तीन दशकों से अतिक्रमण किए हुए थे। विभाग ने इन कब्जों को छुड़ाकर इस जमीन को अपने नाम पर करवाया और फिर पार्क बनाकर लोगों के लिए सुबह-शाम सैर करने का यहां प्रबंध किया।

------------

सफारी का भी लुत्फ ले सकेंगे

जानकारी के अनुसार वन्य संपदा को देखने के लिए रक्ख द बीड में सफारी का भी प्रबंध किया जाएगा। इसका एकमात्र कारण यहां मोर तथा अन्य जंगली जीवों की संख्या में होना है। ऐसे में वन विभाग ने योजना तैयार की है कि इस पार्क के निर्माण होने के बाद बेहद घने इस जंगल में जाने के लिए विभाग की ओर से सफारी भी स्टार्ट की जाएगी, ताकि लोग इसका आनंद ले सकें।

-----------

प्रदेश में अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट : डीएफओ

डीएफओ डा. संजीव तिवारी ने बताया है कि यह प्रदेश में अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट होगा। सरकार की ओर से राशि जारी करने के लिए मंजूरी मिल चुकी है। अब पैसा आने का इंतजार है। इसके आते ही पार्क का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। यह तीन माह में पूरा हो जाएगा। इस पार्क में एक ओर नर्सरियां व हर्बल गार्डन भी बनाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी