एक भी वोटर एससी नहीं, फिर भी आरक्षित कर दिया वार्ड

पंचायत चुनाव को लेकर पंजाब सरकार की ओर से महिलाओं को दिए गए 50 प्रतिशत आरक्षण के चलते जहां सरकार की वाहवाही हो रही है तो वहीं दूसरी तरफ ब्लॉक नरोट जैमल ¨सह के गांव अखवाड़ा में आरक्षण को लेकर लोगों में दुविधा बनी हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Dec 2018 01:04 AM (IST) Updated:Tue, 18 Dec 2018 01:04 AM (IST)
एक भी वोटर एससी नहीं, फिर भी आरक्षित कर दिया वार्ड
एक भी वोटर एससी नहीं, फिर भी आरक्षित कर दिया वार्ड

संवाद सहयोगी, बमियाल

पंचायत चुनाव को लेकर पंजाब सरकार की ओर से महिलाओं को दिए गए 50 प्रतिशत आरक्षण के चलते जहां सरकार की वाहवाही हो रही है तो वहीं दूसरी तरफ ब्लॉक नरोट जैमल ¨सह के गांव अखवाड़ा में आरक्षण को लेकर लोगों में दुविधा बनी हुई है। दरअसल यह दुविधा गांव के वार्ड नं 2 में बनी हुई है। वार्ड में एक भी वोटर एससी वर्ग से संबंधित नहीं है। बावजूद इसके सरकार के आरक्षण के तहत इस गांव के 2 नंबर वार्ड को महिला-एससी के लिए आरक्षित कर दिया गया है। लोगों में सरकार के इस कदम को लेकर रोष पाया जा रहा है। लोगों का कहना है कि ऐसा प्रतीत हो रहा है कि सरकार ने वोटरों पर नजर दौड़ाए बिना ही आरक्षण लागू कर दिया है। गांव के वार्ड नं 2 के लोगों ने उक्त चुनावों का विरोध करना शुरू कर दिया है।

गांववासी पूर्व सरपंच काबल ¨सह, करनैल ¨सह, टेक ¨सह, दिलीप ¨सह, प्रभात ¨सह, बसंत ¨सह तथा जरनैल ¨सह आदि ने बताया कि गांव के वार्ड नं 2 में कोई भी परिवार एससी वर्ग से संबंधित न होने के कारण एक भी एससी वोटर नहीं है। लेकिन बावजूद इसके इस वार्ड को आरक्षित कर दिया गया है। यदि इसे आरक्षित करना ही था तो महिला-जनरल वर्ग में आरक्षित किया जा सकता था। लेकिन बिना सोचे समझे एससी-महिला वर्ग के लिए आरक्षित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि यदि इस गलती में सुधार नहीं किया गया तो वह इस चुनाव का बायकॉट करेंगे।

chat bot
आपका साथी