होशियारपुर से लिया सबक.. शतप्रतिशत टीकाकरण के लिए अब जनप्रतिनिधियों की मदद लेगा प्रशासन

शतप्रतिशत टीकाकरण के मामले में होशियारपुर जिला प्रदेशभर में राल माडल बनकर उभरा है।

JagranWed, 23 Jun 2021 10:21 PM (IST)
होशियारपुर से लिया सबक.. शतप्रतिशत टीकाकरण के लिए अब जनप्रतिनिधियों की मदद लेगा प्रशासन

जागरण संवाददाता, पठानकोट: शतप्रतिशत टीकाकरण के मामले में होशियारपुर जिला प्रदेशभर में राल माडल बनकर उभरा है। जिला प्रशासन ने इसके लिए यहां पर पंचायत, पार्षद, क्लब, सामाजिक संगठनों व जनप्रतिनिधियों की मदद ली है। इसी के तर्ज पर पठानकोट में भी वार्ड व गांवों को कोविड-19 रोधी टीकाकरण को शत प्रतिशत करवाकर एक मिसाल पेश करने की योजना है। बुधवार को डीसी संयम अग्रवाल की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें टीकाकरण को एक मुहिम के रूप में चलाने का निर्णय लिया गया।

21 जून से टीकाकरण महा अभियान शुरू हुआ है। पहले ही दिन 2293 लोगों का टीकाकरण किया गया। युवा इसमें बढ़चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। तीन दिन से लगातार यह अभियान चल रहा है, लेकिन प्रशासन के अनुमान से कम लोग टीकाकरण के लिए पहुंच रहे हैं। इसका कारण जागरूकता की कमी बताई जा रही है। बुधवार को सेहत विभाग के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में इसपर भी विचार विमर्श किया गया। ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो इसके लिए होशियारपुर जिला को एक उदाहरण के तौर पर पेश किया गया। इसमें कहा गया कि जिस प्रकार होशियारपुर में वैक्सीनेशन को लेकर जनजागरूकता लाई गई उसी प्रकार इसपर भी काम करने की जरूरत है। होशियारपुर में कई गांव शतप्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा कर लिया है। इस प्रकार लक्ष्य किया हासिल

होशियारपुर के जिला प्रशासन ने सामाजिक संस्थाओं व जनप्रतिनिधियों से मदद ली। सेहत विभाग के अधिकारियों के साथ इनकी बैठक करवा कर आने वाली समस्याओं को जानने का प्रयास किया। पार्षद, सरपंच, क्लब, सामाजिक संगठन, सामाजिक कार्यकर्ताओं को अपने अपने क्षेत्र में सेहत विभाग के अधिकारियों के साथ वैक्सीनेशन कैंप लगाने के लिए प्रेरित किया। फिर इन्होंने घर-घर जाकर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया। वोटर लिस्ट या लोकल स्तर पर इनको चिन्हित किया गया। 100 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने वाले गांव को मिलेगी 10 लाख रुपये की ग्रांट

एडीसी सुरेंद्र सिंह का कहना है कि टीकाकरण में सहभागिता बढ़ाने के लिए इनकी मदद ली जाएगी। इसके लिए विचार विमर्श किया गया है। सभी पार्षद व सरपंचों को इसके लिए कहा जा रहा है कि अपने क्षेत्र में कैंप लगाकर शतप्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य हासिल करे। पंजाब सरकार की ओर से टीकाकरण अभियान को तेज करने के लिए कोरोना मुक्त अभियान की शुरुआत की गई है। इसके अंतर्गत 100 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने वाले हर गांव को 10 लाख की विकास ग्रांट दी जाएगी ।

-----------------

तारीख- वैक्सीनेशन

7 जून -908

8 जून- 802

9जून- 666

10 जून- 651

11 जून- 601

12 जून- 1147

13 जून- 934

14 जून- 1142

15 जून- 1002

16 जून- 1532

17 जून- 2146

18 जून- 2022

19 जून- 91

20 जून- 2005

21 जून- 2293

22 जून- 3620

-----------------

जागरण विचार : इनका प्राथमिकता के आधार पर हो टीकाकरण

- जिले में स्थित सभी दुकानदारों आटो चालकों, बस चालकों, मॉल के कर्मचारी, सड़क किनारे ठेला पर दुकान यथा फल, सब्जी विक्रेताओं को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण कराएं। टीकाकरण के प्रमाण के तौर पर टीकाकरण का सर्टिफिकेट अपने पास सुरक्षित रखेंगे ताकि निरीक्षण के क्रम में दिखाया जा सके।

- जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया जाए कि सभी शिक्षक और कोचिंग संचालक जल्द टीकाकरण करवाएं। यदि टीकाकरण नहीं करवाते हैं, तो वैसे संचालकों को स्कूल या कोचिग खोलने की अनुमति नहीं दी जाए।

- सभी जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं का शत प्रतिशत टीकाकरण करवाने को कहा जाए।

- सभी दुकानों पर कर्मियों के टीकाकरण करने के पोस्टर के माध्यम से प्रदर्शित करने को कहा जाए।

- जिन दुकानों पर पोस्टर नहीं लगा होगा, उसे खोलने की अनुमति नहीं दी जाए।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.