डेढ़ साल बाद हिदू बैंक में बैंकिंग सेवाएं दोबारा शुरू

करीब डेढ साल के गतिरोध के बाद द पठानकोट हिदू कोआपरेटिव बैंक में मंगलवार से जिले के सभी पांचों शाखाओं में बैंकिंग सेवाएं शुरू हो गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:00 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:00 PM (IST)
डेढ़ साल बाद हिदू बैंक में बैंकिंग सेवाएं दोबारा शुरू
डेढ़ साल बाद हिदू बैंक में बैंकिंग सेवाएं दोबारा शुरू

जागरण संवाददाता, पठानकोट

करीब डेढ साल के गतिरोध के बाद द पठानकोट हिदू कोआपरेटिव बैंक में मंगलवार से जिले के सभी पांचों शाखाओं में बैंकिंग सेवाएं शुरू हो गई हैं। अब पहले की ही तरह खाताधारक बैंक में पैसे जमा करवा और निकलवा रहे हैं। बैंकिंग सेवाएं शुरू होने के करीब 66 हजार खाताधारकों के अधरों पर दोबारा मुस्कान लौट आई है।

खाताधारकों को किसी किस्म की कोई समस्या न हो, इसके लिए प्रबंधन द्वारा बैंक में कर्मचारियों की विशेष तौर पर ड्यूटी लगाई गई है। प्रबंधन दावा है कि दीवाली तक बैंक अपनी पुरानी रफ्तार पकड़ लेगा।

बैंक प्रबंधन ने दावा करते हुए कहा कि बैंक बहुत ही नाजुक दौर से गुजरा है। इसलिए, वह अब किसी भी कीमत पर दोबारा पहले वाली स्थिति नहीं बनने देंगे। उनका कहना है कि बैंक के संचालन को लेकर नए बोर्ड का भी गठन किया जाएगा।

25 मार्च 2019 को आरबीआइ ने लगाई थी पाबंदी

उल्लेखनीय है कि डिफाल्टरों द्वारा बैंक को पैसे जमा न करवाने के कारण लगातार आर्थिक तौर पर बैंक की स्थिति खराब हो रही थी। बैंक के पास पैसों की लगातार कमी के चलते उपभोक्ताओं का भुगतान करना तक मुश्किल हो गया था। उपभोक्ता अपने पैसों की निकासी को लेकर प्रबंधन के पास जाने को मजबूर हो गए। हालत यह हो गई थी कि खाता धारकों को अपने ही पैसे निकलवाने के लिए सड़कों पर उतरना पड़ा, जिसके बाद आरबीआइ ने 25 मार्च 2019 को बैंक पर नई पाबंदियां लगा दी थी। 80 करोड़ की हुई वसूली

बैंक के सीईओ अमन मेहता ने बताया कि दी पठानकोट हिदू कोआपरेटिव बैंक 1925 में अस्तित्व में आया था। कुछेक लोगों के साथ शुरू हुआ बैंक अब वट वृक्ष का रूप धारण का चुका है। वर्तमान में बैंक के 66 हजार खाताधारक है। बदकिस्मती यह रही कि 2019 में बैंक घाटे में चला गया। लेकिन, वर्तमान में काम कर रहे अधिकारियों ने पिछले डेढ़ साल में 80 करोड़ की ऋण वसूली कर बैंक को दोबारा पैरों पर खड़ा करने में अहम भूमिका निभाई।

सभी शाखाओं पर शुरू हो गई हैं सेवाएं : सीईओ

उधर, बैंक के सीईओ अमन मेहता ने कहा कि बैंक की सभी शाखाओं पर नार्मल बैंकिग सर्विस शुरू हो गई हैं। बैंक से पैसे निकालने वालों की भांति जमा करवाने वाले उपभोक्ताओं में भी उत्साह देखने को मिल रहा है। बैंक में पुराने सिस्टम से ही काम शुरू होने के बाद बैंक बहुत जल्द पहले की ही तरह काम करने लगेगा। सभी उपभोक्ताओं को बैंक जैसे पहले सुविधाएं मुहैया करवाता था उसी प्रकार मुहैया करवाएगा। उन्होंने समूह खाताधारकों व शेयर होल्डरों से अपील करते हुए कहा कि बैंक को दोबारा बुलंदियों पर लाने के लिए पहले की भांति उनका सहयोग करें। मायूस उपभोक्ताओं के चेहरे खिले दी हिदू कोआपरेटिव बैंक के खाताधारक सुरिदर महाजन, प्रेम शर्मा, सतनाम सिंह, बिट्टू व गुलश शर्मा आदि ने कहा कि उन्होंने तो पैसे मिलने की उम्मीद ही खो दी थी। लेकिन, अब बैंक दोबारा शुरू होने से उन्हें उम्मीद जगी है कि उनके पैसे सुरक्षित हैं। बैंक शुरू होने पर पूर्व परिवहन मंत्री मोहन लाल ने जताई खुशी

हिदू बैंक का शुरू होना खुशी की बात है। यह बात भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व परिवहन मंत्री मास्टर मोहन लाल ने कही। उन्होंने कहा कि बैंक के खाताधारकों व शेयर होल्डरों को दो वर्ष तक जो परेशानी झेलनी पडी इसके लिए पंजाब सरकार व भारतीय रिजर्व बैंक को उनके क्षमा मांगनी चाहिए। रजत बाली की हिम्मत से यह कार्य हो सका। वहीं उन्होंने कहा कि खाताधारक अब बहसबाजी में भगदड़ न मचाएं। मैं मांग करता हूं कि बैंक के खस्ताहाल में पहुंचने की जांच जरूर हो। मैं सभी राजनीतिक, सामाजिक, धार्मिक संगठनों का आभारी हूं जिन्होंने खाताधारकों के पैसे वापस दिलाने में सहायता की। वहीं जो कर्मचारी घरों से दूर बदल दिए गए हैं उनकी समस्या को सरकार समझे।

chat bot
आपका साथी