नगर निगम के पहले हाउस में 50 करोड़ रुपये से अधिक प्रस्ताव होंगे पारित

डेढ़ साल से निगम का हाउस की मीटिंग न होने के कारण शहर में विकास कायोौं की रफ्तार धीमी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 04:34 AM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 04:34 AM (IST)
नगर निगम के पहले हाउस में 50 करोड़ रुपये से अधिक प्रस्ताव होंगे पारित
नगर निगम के पहले हाउस में 50 करोड़ रुपये से अधिक प्रस्ताव होंगे पारित

जागरण संवाददाता, पठानकोट: डेढ़ साल से निगम का हाउस की मीटिंग न होने के कारण शहर में विकास कार्यों की रफ्तार कम हो गई। हालांकि, अर्बन एनवायरमेंट, अमृत योजना व 14वें वित्त कमिश्नर के फंड से शहर में पांच बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं, लेकिन निगम अपने स्तर पर चाहते हुए भी कोई बड़ा काम नहीं करवा पाया है। इसका प्रमुख कारण यह है कि मार्च 2020 में निगम के हाउस की समय अवधि पूरी हो गई थी। इसके बाद यहां पर प्रबंधकीय के नेतृत्व में काम तो हुए परंतु छोटे-मोटे कार्यों के लिए ही पैसे जारी हुए। शहर के वार्डों में पहले से चल रहे काम पूरे होने के बाद आगे कोई बड़ा प्रोजेक्ट शुरू नहीं हो पाए। शहर के नाले, नालियां, वाटर सप्लाई की नई लाइन आदि के अलावा कोई बड़ा प्रोजेक्ट शुरू नहीं हुआ। अब निगम का हाउस बन चुका है और संभवत: इसी महीने मीटिग भी हो जाएगी, जिसके बाद निगम के रुके हुए विकास कार्यों में तेजी आएगी।

नगर निगम के सुपरिटेंडिग इंजीनियर सुरजीत सिंह का कहना है कि शहर में इस समय चार बड़े प्रोजेक्टों पर काम चल रहा है जो 14वें वित्त कमिश्नर व अर्बन एनवायरमेंट के तहत चल रहे हैं। हाउस न होने के कारण डीसी कम निगम कमिश्नर की मंजूरी से छोटे-मोटे कार्य ही करवाए गए। अब चूंकि हाउस का गठन हो चुका है और मीटिग में करोड़ों के प्रोजेक्ट पारित होंगे जिनका पहल के आधार पर काम शुरू करवाकर शहर को विकास की राह पर अग्रसर किया जाएगा।

निगम की इंजीनियरिग ब्रांच पार्षदों द्वारा भेजी जा रही प्रपोजलों को तैयार कर रहा है। लगभग प्रत्येक वार्ड में नई गलियां व पुरानियों की रिपेयर, नाले की सफाई, स्ट्रीट लाइट, सड़कें, डीप बोर, समरसीबल पंप आदि के प्रोजेक्ट भेजे गए हैं। निगम अधिकारियों की माने तो डेढ़ साल के बाद हाउस की होने वाली मीटिग में 50 करोड़ से अधिक के विकास कार्यो पर मुहर लगेगी। प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद एक-एक कर इनकी टेंडरिग प्रक्रिया पूरी की जाएगी। संभवत: इसी साल के अंत में सभी को पूरा करवा अगले वर्ष बजट में शहर के विकास का नया प्रारूप तैयार किया जाएगा।

यह चल रहे कार्य

-1.50 करोड़ से आठ कम्युनिटी हाल का 70 फीसद काम पूरा हो चुका है।

-सिविल अस्पताल में 22 लाख से बन रही शेड का 80 फीसद काम पूरा।

-1.50 करोड़ से बन रही सड़क का 70 फीसद काम पूरा।

-1.53 करोड़ से रेहड़ी मार्केट की बन रही शेड 60 फीसद काम पूरा।

-123 करोड़ से निगम एरिया में सीवरेज व वाटर सप्लाई बिछाने का 75 फीसद कार्य पूरा। वार्ड में कार्यों को लेकर पार्षद भेज रहे प्रस्ताव, निगम एजेंडा बनाने में जुटा

इसी महीने हाउस की संभावित मीटिग को लेकर शहर के विभिन्न वार्डों से चुन कर आए पार्षदों ने अपने-अपने एरिया का एस्टीमेट बनाकर निगम की इंजीनियरिग ब्रांच को भेज दिए हैं। पार्षदों द्वारा मिल रहे प्रस्तावों को निगम की संबंधित ब्रांच उक्त प्रोजेक्टों को लेकर एजेंडा तैयार करेगी। पिछले हाउस की तुलना इस बार ज्यादातर नए पार्षद चुन कर आए हैं, जिसमें ज्यादा महिला पार्षद हैं। उम्मीद है कि जून के दूसरे सप्ताह में हाउस की मीटिग होगी जिसमें आगामी दिनों में होने वाले विकास कार्यों की मंजूरी मिलेगी। हाउस में मंजूरी मिलने के बाद एक-एक इसकी टेंडरिग प्रक्रिया शुरु होगी और फिर काम शुरू होंगे।

chat bot
आपका साथी