लोगों को डेंगू, मलेरिया प्रति किया जागरूक

पंजाब सरकार व सिविल सर्जन डा. हरविदर सिंह के निर्देशानुसार विभिन्न टीमों ने मलेरिया डेंगू के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए क्षेत्र के लोगों के घरों का दौरा किया और पोस्टर भी बांटे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 06:09 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 06:09 PM (IST)
लोगों को डेंगू, मलेरिया प्रति किया जागरूक
लोगों को डेंगू, मलेरिया प्रति किया जागरूक

संवाद सहयोगी, पठानकोट: पंजाब सरकार व सिविल सर्जन डा. हरविदर सिंह के निर्देशानुसार विभिन्न टीमों ने मलेरिया, डेंगू के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए क्षेत्र के लोगों के घरों का दौरा किया और पोस्टर भी बांटे। सीएचसी घरोटा के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी ने व्यक्तिगत रूप से क्षेत्र का दौरा किया और घरों में ड्रम और अन्य पानी की वस्तुओं की जांच की। उन्होंने कहा कि हम मलेरिया उन्मूलन की ओर बढ़ रहे हैं और कोरोना वायरस के प्रकोप के दौरान मलेरिया को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

उन्होंने विस्तार से बताया कि जून का पूरा महीना हर साल मलेरिया माह के रूप में मनाया जाता है। मलेरिया बुखार मादा एनाफिलेक्सिस मच्छरों के काटने से फैलता है, जो ठहरे हुए पानी में प्रजनन करते हैं और रात और सुबह काटते हैं। इसलिए अपने घर में या आसपास कहीं भी पानी खड़ा नहीं होने देना चाहिए। इस मौके भूपिदर स्वास्थ्य निरीक्षक, लखबीर सिंह स्वास्थ्य निरीक्षक बुंगल, स्वास्थ्य निरीक्षक गुरमुख सिंह, स्वास्थ्य निरीक्षक राजिदर भगत नरोट जमाल सिंह उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी