20 जून को 'विश्व जागृति दिवस पेटेंट फ्री वैक्सीन' के रूप में मनाया जाएगा: चंद्रशेखर

स्वदेशी जागरण मंच की एक विशेष बैठक शाहपुरकंडी टाउनशिप में मंच के प्रांत संयोजक चंद्रशेखर की देखरेख में संपन्न हुई जिसमें मंच के विभाग संयोजक नरेश कुमार धर्म जागरण के प्रांत प्रशासन संपर्क प्रमुख डा. अनिल महाजन सहित विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों ने भाग लिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 03:57 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 03:57 AM (IST)
20 जून को  'विश्व जागृति दिवस पेटेंट फ्री वैक्सीन' के रूप में मनाया जाएगा: चंद्रशेखर
20 जून को 'विश्व जागृति दिवस पेटेंट फ्री वैक्सीन' के रूप में मनाया जाएगा: चंद्रशेखर

संवाद सहयोगी, पठानकोट: स्वदेशी जागरण मंच की एक विशेष बैठक शाहपुरकंडी टाउनशिप में मंच के प्रांत संयोजक चंद्रशेखर की देखरेख में संपन्न हुई, जिसमें मंच के विभाग संयोजक नरेश कुमार, धर्म जागरण के प्रांत प्रशासन संपर्क प्रमुख डा. अनिल महाजन सहित विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों ने भाग लिया।

बैठक को संबोधित करते हुए प्रांत संयोजक चंद्रशेखर ने कहा कि कोविड महामारी के चलते पूरे विश्व में लाखों परिवार इसकी चपेट में आए हैं। अब विश्व के वैज्ञानिकों ने इस बात को माना है कि इस महामारी का समाधान है कि सबको वैक्सीन लगे। उन्होंने कहा कि जिन देशों ने अपनी वैक्सीन तैयार की है डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन के मुताबिक उन देशों ने इस वैक्सीन को पेटेंट करवा लिया है।

चंद्रशेखर ने कहा कि स्वदेशी जागरण मंच की ओर से अभियान चलाया गया है कि अगर मानवता के ऊपर कोई आफत आती है तो किसी भी चीज का पेटेंट नहीं होना चाहिए। इसलिए मंच का कहना है कि विश्व के एक-एक व्यक्ति पेटेंट फ्री वैक्सीन लगे, ताकि इस महामारी से पक्के तौर से छुटकारा पाया जा सके। उन्होंने कहा कि इस संबंध में मंच की ओर से पिछले दिनों एक हस्ताक्षर अभियान चलाया गया था, जिसमें विश्व के 100 देशों के लोगों ने इसका समर्थन किया तथा अब स्वदेशी जागरण मंच की ओर से 20 जून को सुबह 11 से 11:30 बजे तक लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से 'विश्व जागृति दिवस पेटेंट फ्री वैक्सीन' के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वदेशी जागरण मंच के आह्वान पर यह कार्यक्रम विश्व के 100 देशों में मनाया जाएगा ताकि सभी को पेटेंट फ्री वैक्सीन लगे तथा इस महामारी को जड़ से खात्मा हो।

इस मौके भारतीय मजदूर संघ के विभाग प्रमुख ओम प्रकाश वर्मा, स्थानीय अध्यक्ष अशोक कुमार शर्मा, भाजपा के जिला अध्यक्ष विजय शर्मा, अनिल महाजन नीलू, सुरजीत सिंह उर्फ मक्खन, मदनलाल, पवन शर्मा, राजरानी, सहित कई लोग उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी