इलेक्शन आए, नेता निकले विकास करवाने

वार्ड 49 में अब पटेल नगर शास्त्री नगर अबरोल नगर अमरूदां दी झुग्गियां आदि इलाकों को शामिल किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 09:59 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 09:59 PM (IST)
इलेक्शन आए, नेता निकले विकास करवाने
इलेक्शन आए, नेता निकले विकास करवाने

सूरज प्रकाश, पठानकोट : वार्ड 49 में अब पटेल नगर, शास्त्री नगर, अबरोल नगर, अमरूदां दी झुग्गियां आदि इलाकों को शामिल किया गया है। पहले इसका अधिकतर हिस्सा वार्ड चार में था। नई वार्डबंदी के बाद इसका आपस में कोई मेल नहीं खा रहा। विकास के मामले में पटेल नगर, शास्त्री नगर, अबरोल नगर में तो काम हुए है, लेकिन अमरूदां दी झुग्गियां में विकास कार्य पांच वर्ष बीत जाने के बाद भी अधर में लटक रहा। सड़क की हालत इतनी ज्यादा खस्ता है कि पैदल निकलना भी मुश्किल है। बरसात के दिनों में तो स्थिति देखने वाली होती है। पानी की निकासी न होने के कारण सड़कों पर जलभराव के कारण निकलना मुश्किल हो जाता है। अमरूंदा दी झुगियां वाले निवासियों के लिए राहत की बात यह है कि वहां पर पिछले एक माह के अंदर कई कार्य शुरू हो गए हैं। मसलन सड़क की रिपेयर व गलियां बनाने के काम शुरू होने के बाद लोग संतुष्ट नजर आ रहे हैं। समय पर एरिया में विकास कार्य न होने के लिए भाजपा-कांग्रेस एक दूसरे को जिम्मेवार ठहरा रही है। वार्ड के अधीन आते पटेल नगर एरिया के लोगों को भी पूरी सुविधाएं नहीं मिल पाई हैं। एरिया में वाटर सप्लाई की नई लाइन डालने का काम भी पिछले कई महीनों से अधर में लटका हुआ था, जिसे हाल ही में नगर निगम ने पूरा करवाया है।

...

वार्ड में मतदाताओं की संख्या

कुल मतदाता = 3280

1404- पुरुष मतदाता

1316- महिला मतदाता

....

नवयुवकों का दबदबा

20 से 25 वर्ष तक- 560

............

2015 में स्थिति

कुल वोट- 3200

मत प्रतिशत- 80 प्रतिशत

-------

पूरे हुए वादे-

-पटेल नगर में पानी की पाइपें डलवाई।

-सीवरेज की समस्या हल करवाई।

-गलियों का निमार्ण करवाया।

-------

जो वादे पूरे नहीं हुए

-अमरूदां की झुग्गियां में गलियों का विकास नहीं।

-पानी की समस्या का समाधान नहीं।

-जलभराव की समस्या का नहीं हुआ निदान

..........

कांग्रेस सरकार के नुमाइंदों ने पारित नहीं होने दिए टेंडर

बीजेपी के पार्षद राकेश ओल ने कहा कि वह पिछले पांच वर्षों से पार्षद है और उन्होंने अपने वार्ड के अगल-अलग हिस्सों में वाटर सप्लाई, सीवरेज की समस्या व गलियों का निमार्ण करवाया है। यह सभी विकास कार्यों पर करीब डेढ़ कारोड़ रुपये खर्च हुए हैं। अमरूदां दी झुग्गियों में विकास कार्य न होने का कारण कांग्रेस सरकार है। क्योंकि उनकी ओर से चार बार टेंडर पास करवाने की कोशिश की गई तो कांग्रेस सरकार के नुमाइंदों द्वारा पारित नहीं होने दिए गए। जिस वजह से विकास कार्य में देरी हुई है।

.........

अगर वार्ड में विकास नहीं हुए तो बीजेपी जिम्मेदार

कांग्रेसी नेता विकास महाजन ने कहा कि वह वार्ड नंबर 49 (जो पहले चार नंबर वार्ड नंबर. 4) रह चुका है वहां से निकाय चुनाव के लिए खड़े हुए थे और उन्हें कुल 698 वोट हासिल की थी। चुनावों दौरान वह 63 वोटों से रह गए थे। जिसके बाद वार्ड में बीजेपी का पार्षद विजेता हुआ। उन्होंने कांग्रेसी विधायक अमित विज के प्रयास से नाग मंदिर के पास व वेयर हाऊस जो शास्त्री नगर में पड़ते है वहां दो ट्यूबल लगवाए। इसी तरह शास्त्री नगर, अमरूदां दी झुग्गियां, पटेल नगर की गलियां भी बनाई है। सीवरेज व वाटर सप्लाई का काम भी करवाया है। अगर वार्ड में कुछ विकास कार्य नहीं हुए तो उसके लिए बीजेपी सरकार के नेता जिम्मेदार है।

................

विकास कार्य में दखल अंदाजी नहीं होनी चाहिए

वार्ड निवासी विपन महाजन ने कहा कि विकास कार्य करवाना एक अच्छी बात है इसमें किसी की पार्टी को दखलअंदाजी नहीं करनी चाहिए। एक नेता की गलती पूरे इलाका निवासियों को भुगतनी पड़ती है। वार्ड में विकास कार्य न होने पर कांग्रेस सरकार के नेता जिम्मेदार है। क्योंकि उन्होंने कई प्रकार की अड़चने काम में डाली है।

.....................

काम सिर्फ कांग्रेस ने करवाए

पवन खुल्लर वार्ड निवासी इस बार जो भी काम वार्ड में हुए है वह कांग्रेस के नेताओं द्वारा करवाए गए है। बीजेपी के जो पार्षद है वह तो सिर्फ वोट बटोरने के बाद घरों में आराम फरमा रहे है। लोग समस्या लेकर बीजेपी के पास जाते। परंतु कोई समाधान नहीं निकलता। जिसके बाद मजबूरन कांग्रेस के नेताओं का दरवाजा खड़काना पड़ा।

...................

वार्ड में आते हैं ये एरिया

नई हदबंदी के बाद पहले जो वार्ड नंबर चार था उसे अब वार्ड नंबर 49 बना दिया गया है। जिसमें पटेल नगर, शास्त्री नगर, अबरोल नगर, अमरूदां दी झुग्गियां आदि इलाके शामिल कर दिए गए है। शास्त्री नगर का कुछ हिस्सा वार्ड नंबर 49 में आया है और कुछ हिस्सा दूसरे वार्ड में शिफ्ट हो गया है।

chat bot
आपका साथी