ध्यान दें. कोरोना के साथ डेंगू को हराना भी जरूरी

वैसे तो पूरे विश्व में पिछले 16 महीनों से कोरोना महामारी का कहर बरस रहा है। जिला प्रशासन नागरिक प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी दिन-रात हाई अलर्ट पर हैं लेकिन इस समय यह भी बहुत बड़ी चिता की बात है कि डेंगू जैसी अन्य घातक बीमारियों पर बहुत ही कम ध्यान दिया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 10:08 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 10:08 PM (IST)
ध्यान दें. कोरोना के साथ डेंगू को हराना भी जरूरी
ध्यान दें. कोरोना के साथ डेंगू को हराना भी जरूरी

सूरज प्रकाश, पठानकोट

वैसे तो पूरे विश्व में पिछले 16 महीनों से कोरोना महामारी का कहर बरस रहा है। जिला प्रशासन, नागरिक प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी दिन-रात हाई अलर्ट पर हैं, लेकिन इस समय यह भी बहुत बड़ी चिता की बात है कि डेंगू जैसी अन्य घातक बीमारियों पर बहुत ही कम ध्यान दिया जा रहा है। ऐसे में कही कोविड के साथ-साथ पठानकोट डेंगू की चपेट में भी आ गया तो स्वास्थ्य विभाग के लिए बेहद ही मुश्किल हो जाएगी। इस स्तर पर अन्य बीमारियों को नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है। पठानकोट जिले में अब तक लगभग 8 डेंगू पाजिटिव मामले सामने आए हैं और इलाके में रोजाना मच्छरों के लार्वे मिलना खतरे की घंटी है। गौर हो कि डेंगू की रोकथाम के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर साल 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाता है।

पिछले वर्षों में स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के प्रति जागरूकता के लिए विभिन्न-विभिन्न टीमों का गठन किया था जोकि डेंगू के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए शहर के विभिन्न-विभिन्न क्षेत्रों में जाती थी, लेकिन वर्तमान में केवल पांच स्प्रे कर्मचारी ही दैनिक वेतन पर काम कर रहे हैं और विभाग के जो स्वास्थ्य निरीक्षक डेंगू, मलेरिया और कोविड के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए काम कर रहे थे उन्हें स्वास्थ्य विभाग ने सिर्फ कोविड में काम करने के लिए ही तैनात कर दिया है। हाई अलर्ट पर हैं टीमें, लगातार जांच कर रही : सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डा. हरविद्र सिंह ने कहा कि डेंगू के संबंध मे सेहत विभाग की टीम लगातार जांच कर रही है। इसके लिए कर्मचारी दिन रात हाई अलर्ट पर है। डेंगू के बारे में जानें

- डेंगू एडीज मच्छर के काटने से फैलता है। इस मच्छर में तेंदुए जैसी धारियां होती हैं। यह दिन में काटता है।

- खड़े पानी में पनपता है डेंगू।

- डेंगू के मुख्य लक्षण : तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, त्वचा और चकत्ते, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द, स्थिति का बिगड़ना और मसूड़ों और नाक से खून बहना है।

- डेंगू से ऐसे बचें: कूलरों, बर्तनों और फ्रिज की ट्रे में खड़े पानी को हफ्ते में एक बार साफ और सूखाना सुनिश्चित करें।, शरीर को ढंकने वाले कपड़े पहनें।

chat bot
आपका साथी