दाखिला मुहिम : विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने को कराए जा रहे नुक्कड़ नाटक

सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के शिक्षा विभाग की ओर से कई तरह के प्रयास किये जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 04:50 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 04:50 PM (IST)
दाखिला मुहिम : विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने को कराए जा रहे नुक्कड़ नाटक
दाखिला मुहिम : विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने को कराए जा रहे नुक्कड़ नाटक

संवाद सहयोगी, पठानकोट : सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के शिक्षा विभाग की ओर से कई तरह के प्रयास किये जा रहे हैं। इसी के तहत शुक्रवार को विभागीय स्तर पर पठानकोट के गांव मलिकपुर में एक नुक्कड़ नाटक खेला गया, जिसमें सरकारी स्कूलों की उपलब्धियों को अभिभावकों के समक्ष पेश किया गया। नाटक को देखने के तत्काल बाद गांव के दर्जनों लोगों ने अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों से हटाकर सरकारी स्कूलों में दाखिला दिलाया। जानकारी के अनुसार नुक्कड़ नाटक की टीम को डीईओ बलदेव राज तथा डिप्टी डीईओ राजेश्वर सलारिया के नेतृत्व में तैयार किया गया है। इस टीम की ओर से अलग-अलग गांवों में जाकर अभिभावकों को सरकारी स्कूलों की उपलब्धियों से अवगत करवाया जा रहा है।

मालूम हो कि विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए नुक्कड़ नाटक, अनाउंसमेंट, स्किट, मोनो एक्टिग, अंग्रेजी विषय में बातचीत तथा फ्लैक्स पोस्टर के माध्यम से अभिभावकों को अपने एलकेजी से लेकर बारहवीं कक्षा तक के बच्चों को सरकारी स्कूलों में दाखिल करवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ये नाटक नुक्कड़ टीम के सदस्य डाक्टर पवन शहरिया, शिवानी अंगुराल, डीएम स्पोर्टस, फिरोजपुर कलां स्टाफ तथा मलिकपुर स्कूल स्टाफ के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।

अभिभावकों को जागरुक करते हुए डा. पवन शहरिया, डीएम स्पोर्टस अरुण कुमार, मास्टर राजीव सलारिया तथा जिला कोआर्डिनेटर बलकार अत्री ने कहा कि कोविड-19 की हिदायतों को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक अभिभावक अपने बच्चों की सेहत की खास संभाल करें। उनकी ओर से अभिभावकों से अनुरोध किया गया कि वे अपने बच्चों की रेगुलर पढ़ाई के लिए उन्हें प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में 'स्वागत जिदगी' नाम का विषय शुरू किया गया है जिसके तहत विद्यार्थियों को विरासत तथा पौराणिक काल से जोड़ा जा रहा है। विद्यार्थियों को अंग्रेजी वार्तालाप से प्रभावित होता देख अभिभावक जसवीर कौर तथा सुनीता ने संयुक्त रूप से कहा कि हम सभी को अपने बच्चों को अधिक से अधिक सरकारी स्कूलों में लगाकर अपने हक की कमाई को बर्बाद को रोकना चाहिए तथा सरकारी सुविधाओं का अधिक से अधिक लाभ लेना चाहिए।

इस मौके पर प्रिसिपल कुमारी नीरा, अदाकार शिवानी अंगुराल, मान सिंह, वृज राज,मान सिंह, संदीप कुमार, नीरज सिंह, अमरजीत सिंह, जनकार सिंह, भूपेंद्र कौर व अन्य भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी