पीएम आवास योजना की साइट एक वर्ष से बंद, 570 लोग सुविधा के लिए भटक रहे

पीएम आवास प्लस योजना की एक वर्ष से साइट न चलने के चलते ब्लाक के 570 लोग इस सुविधा से वंचित चल रहे हैं। इन्होंने आनलाइन आवास योजना के लिए आवेदन दिया था।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 10:01 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 10:01 PM (IST)
पीएम आवास योजना की साइट एक वर्ष से बंद, 570 लोग सुविधा के लिए भटक रहे
पीएम आवास योजना की साइट एक वर्ष से बंद, 570 लोग सुविधा के लिए भटक रहे

संवाद सहयोगी, घरोटा : पीएम आवास प्लस योजना की एक वर्ष से साइट न चलने के चलते ब्लाक के 570 लोग इस सुविधा से वंचित चल रहे हैं। इन्होंने आनलाइन आवास योजना के लिए आवेदन दिया था। योजना का लाभ न मिलने की वजह से अनेकों परिवार नीले गगन तले रहने को विवश हैं। ये लोग कई बार अधिकारियों व नेताओं से गुहार लगा चुके हैं, लेकिन अभी तक कहीं भी कोई सुनवाई नहीं हुई, जिसके चलते उनमें निराशा का आलम व्याप्त है। ब्लाक में भले ही अनेकों गांव है, जबकि हेड क्वार्टर घरोटा में ही दर्जनों ऐसे परिवार हैं जो इस मूलभूत सुविधा से वंचित हैं।

घरोटा के नंद लाल ने कहा कि उसके पास रहने को अपना मकान नहीं है। वह झुग्गी में गुजारा कर रहे हैं। इसी प्रकार, सीमा पत्नी स्वर्गीय तिलक राज ने कहा कि पति के देहांत के उपरांत से वह मजदूरी करके परिवार का पालन पोषण कर रही हैं। आर्थिक हालत ठीक न होने के चलते अपना मकान बनाने में असमर्थ हैं। मजबूरन वह जर्जर कमरे में जान हथेली पर रख कर समय गुजारने को बाध्य हैं। ऐसे ही हालात साधु राम, शांति, राजेश कुमार इत्यादि दर्जनों लोगों के हैं। जो सरकार की इस आवास योजना का लाभ लेने हेतु भटक रहे हैं। उक्त सभी ने बताया कि उन्होंने आनलाइन आवेदन किए थे, काफी समय बीत गया है, लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं आया है। इस वजह से उन्हें गर्मी, सर्दी के मौसम में तो परेशान होना पड़ता है। बदलते मौसम में अकसर कपड़े, बिस्तर, खान-पीन की वस्तुएं का खराब होने का अंदेशा बना रहता है। वे कई बार दफ्तरों के चक्कर काट चुके है, लेकिन अभी तक उनकी समस्या का कोई समाधान नहीं हो पाया। उन्होंने सरकार व उच्चधिकारियों से गुहार लगाकर जल्द आवास योजना की बंद पड़ी साईट को आरंभ करवाने की मांग की है, ताकि जरूरतमंद लोगों को इसका लाभ मिल सके।

उधर समाज सेवी सुभाष सिंह सलारिया, पूर्व ब्लाक प्रधान कांग्रेस अवतार सिंह, समिति मेंबर चौहान, जोन रजिद्र सिंह, सरपंच सोनम पठानिया, सरपंच रीटा सलारिया, सरपंच अश्विनी शमर, गौतम सिंह छावला, तरसेम चौहान, सुलखन सिंह, राम लाल इत्यादि ने पुरजोर मांग करके जल्द बंद पड़ी साइट को चलाकर लोगों को राहत देने की गुहार लगाई है। सर्वे मुकम्मल, सरकार ककेआदेश का इंतजार: डीडीपीओ

जिला विकास व पंचायत अधिकारी परमपाल सिंह से जब संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि इसको लेकर सर्वे हो चुका है। सरकार के आदेश आने के उपरांत ही अगली कारवाई को आरंभ किया जायेगा। जल्द बंद पडी साइट को खोल कर, बरसात से पहले ही लोगों को राहत दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी