सरकारी स्कूलों के अध्यापकों ने रविवार को लगाई अतिरिक्त कक्षाएं

अध्यापक -विद्यार्थियों के दूसरे माता-पिता होते हैं। इस बात को चरितार्थ कर दिखाया है जिला पठानकोट के सरकारी स्कूलों के अध्यापकों ने।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 10:59 PM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 10:59 PM (IST)
सरकारी स्कूलों के अध्यापकों ने रविवार को लगाई अतिरिक्त कक्षाएं
सरकारी स्कूलों के अध्यापकों ने रविवार को लगाई अतिरिक्त कक्षाएं

संवाद सहयोगी,पठानकोट : अध्यापक -विद्यार्थियों के दूसरे माता-पिता होते हैं। इस बात को चरितार्थ कर दिखाया है जिला पठानकोट के सरकारी स्कूलों के अध्यापकों ने। कोविड-19 के दौरान स्कूलों में हुई तालाबंदी के समय पढ़ाई नहीं हो सकी थी जिस कारण विद्यार्थियों को शिक्षा का काफी नुकसान उठाना पड़ा था। इसी नुकसान को कम करने के लिए अब सरकारी स्कूलों ने जिला पठानकोट में एकस्ट्रा कक्षाएं लेना शुरु कर दी हैं। यही कारण है कि जिला पठानकोट के बहुत सारे स्कूलों में रविवार तथा छुट्टी के दिन विद्यार्थियों की स्वेच्छा से कक्षाएं लगाई जा रही है ताकि इसकी भरपाई पूरा की जाए।

डीइओ सैकेंडरी वरिदर पाराशर तथा जिला शिक्षा अफसर ऐलीमेंट्री बलदेव राज ने बताया कि सरकारी स्कूलों के अध्यापकों की ओर से समूह विद्यार्थियों की आगामी वार्षिक परीक्षाओं में बेहतर कारगुजारी के साथ सफलता यकीनी बनाने के लिए बहुपक्षीय प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिले के बहुत सारे अध्यापकों ने

स्वैच्छता के साथ अतिरिक्त कक्षाएं शुरु कर दी है तथा विद्यार्थियों को पढ़ाया जा रहा है। इसके साथ ही विद्यार्थियों को सुबह फोन काल कर पढ़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। कई स्कूलों के अध्यापकों की तरफ से विद्यार्थियों के व्टसएप ग्रुपों में आडियो संदेश भेज कर पढ़ने के लिए कहा जा रहा है। अध्यापकों की ओर से विद्यार्थियों को फोन करके पढ़ने के लिए किये जा रहे प्रेरित प्रयासों के कारण अभिभावक भी बेहद प्रसन्न हैं।

डिप्टी डीइओ राजेश्वर सलारिया ने बताया कि सरकारी स्कूलों के अध्यापक जिले में मिशन शत-प्रतिशत की सफलता के लिए लगन के साथ काम कर रहे हैं। आधिकारियों ने उम्मीद व्यक्त की है कि विद्यार्थियों को प्रात:काल फोन करके जल्दी उठा कर पढ़ने के लिए कहने से वार्षिक नतीजों अच्छे रहेंगे। शिक्षा आधिकारियों ने बताया कि जहां अध्यापकों और स्कूल मुखियों की तरफ से रोजाना ही बच्चों को प्रात:काल फोन करके पढ़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है वहां ही पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब टीम के डीएम, बीएम और ब्लाक नोडल अफसरों की तरफ से भी सुबह के समय विद्यार्थियों को फोन करके पढ़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

जिला मेंटर विज्ञान संजीव शर्मा, जिला मेंटर स्मार्ट स्कूल प्रिसिपल बलविदर सैनी, अंग्रेजी विषय के मेंटर समीर शर्मा, गणित के अमित वशिष्ट, हिदी के कमल शर्मा, इत्यादि ने

अध्यापकों के इस प्रयास की भूरि-भूरि प्रशंसा की है तथा इससे वार्षिक नतीजे बढि़या रहने की आशा व्यक्त की है।

chat bot
आपका साथी