सोमवार से 18 प्लस की 22 कैटेगरी के लोगों का होगा टीकाकरण, अभी तक सिर्फकोमोरबिड और हाई रिस्क मरीजों की हो रही थी

जिले में कल से 18 से 44 तक के 22 कैटेगरी में लोगों का टीकाकरण शुरू किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 06:00 AM (IST)
सोमवार से 18 प्लस की 22 कैटेगरी के लोगों का होगा टीकाकरण, अभी तक सिर्फकोमोरबिड और हाई रिस्क मरीजों की हो रही थी
सोमवार से 18 प्लस की 22 कैटेगरी के लोगों का होगा टीकाकरण, अभी तक सिर्फकोमोरबिड और हाई रिस्क मरीजों की हो रही थी

संवाद सहयोगी, पठानकोट: जिले में कल से 18 से 44 तक के 22 कैटेगरी में लोगों का टीकाकरण शुरू किया जाएगा। इससे पहले 18 से 14 उम्र वर्ग में सिर्फ कोमोरबिड और हाई रिस्क वाले मरीजों का टीकाकरण किया जा रहा था। सेहत विभाग का लक्ष्य है कि कोरोना की तीसरी लहर आने से पहले ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जाए ताकि ताकि इस महामारी से निजात पाई जा सके। विभाग ने सभी सेंटरों पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। स्टाफ की ड्यूटी भी लगा दी गई है और सेंटरों पर वैक्सीन भी मुहैया करवाई जा रही है। इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि कोई टारगेट नहीं रख गया है, जितने लोग चाहे वैक्सीनेशन करवा सकते है और मौके पर भी रजिस्ट्रेशन की जा सकेगी।

हालांकि वैक्सीन की कमी के कारण इसकी गति अभी भी धीमी है। युवाओं का टीकाकरण अभी भी कम हो रहा है। सेहत विभाग के अधिकारी खुद इसको लेकर चितित हैं। उनका कहना है कि पर्याप्त स्टाक न होने के कारण यह समस्या आ रही है। कई सेंटरों पर टीकाकरण का काम बंद है। हलांकि दो से तीन दिनों के अंदर इसमें गति आई है। उम्मीद की जा रही है कि स्थिति और ठीक होगी।

कोवा ऐप पर लोग करें रजिस्ट्रेशन

जिला टीकाकरण अफसर ने कहा कि 18 से 44 उम्र वर्ग के जो लोग टीकाकरण करवाने के इच्छुक है वे कोवा एप पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। अगर, रजिस्ट्रेशन करवाने में कोई समस्या आए तो लोग सेंटर पर जाकर मौके पर भी पर रजिस्ट्रेशन करवा वैक्सीनेशन करवा सकते हैं। सभी सेंटर पर 22 कैटेगरी के तहत कोविशील्ड व को-वैक्सीन दोनों डोज लगाई जाएंगी। पठानकोट में टीकाकरण वेटरनरी अस्पताल, शहीद मक्खण सिंह स्कूल सहित अलग-अलग स्थानों पर होगा। 21 जून से 18 से 44 उम्र वर्ग के कोमोरबिड मरीज, हाई रिस्क प्रोफेशनल ग्रुप, जेल इनमेट्स कोमोरबिड, इंडस्ट्रीयल वर्कर, शापकीपर, जिम आनर, दुकान पर काम करने वाले, अस्पताल में काम करने वाले वर्कर व अस्पताल का इंस्ट्रूमेंट बनाने वाला स्टाफ, रेहड़ी वाले, स्ट्रीट वेंडर, डिलीवरी स्टाफ, एलपीजी डिस्ट्रीब्यूशन स्टाफ, बस ड्राइवर, कंडक्टर, आटो व टैक्सी ड्राइवर, स्टूडेंट, प्राइवेट कंपनी में जाब करने वाले, विदेश जाने वाले अरबन लोकल बाडी के नुमाइंदे जिनमें एमसी आते हैं, पंचायती राज्य इंस्टीट्यूट में मौजूदा व साबका सरपंच का टीकाकरण होगा। टीकाकरण के लिए यह स्थान किए निर्धारित

- सीएचसी बुंगल बधानी के अधीन आते माधोपुर, दुनेरा, बधानी, धार कलां यह सभी पीएचसी। इसी तरह वेलनैस सेंटर कानपुर, घो, रानीपुर, फिरोजपुर कलां, सर्वहितकारी स्कूल मामून में भी टीकाकरण होगा।

- सीएससी घरोटा के अधीन आते पीएचसी घरोटा, गुरदासपुर भाईयां, भोआ, बारठ साहिब। वहीं, वैलनेस सेंटर लाडोचक्क, मलिकपुर, बारठ साहिब, मनवाल, झाकोलाड़ी, कानवां में भी टीकाकरण होगा।

- सीएचसी नरोट जैमल सिंह के अधीन आती पीएचसी तारागढ़, कथलौर, नरोट, बमियाल। इसी तरह वैलनेस सेंटर सिहोड़ा दर्शोपुर, माजरा, तलूर, खोजकी चक्की, राधा स्वामी सत्संग भवन, कीड़ी में वैक्सीनेशन कैंप लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी