लोकल सफर के लिए भी रिजर्वेशन, ऊपर से 15 रुपये अधिक देने पड़ रहे

रेलवे ने पठानकोट से अमृतसर जाने वाली रावी एक्सप्रेस में सफर करने पर करंट टिकट के बजाय रिजर्वेशन अनिवार्य करके पंद्रह रुपये का अतिरिक्त बोझ डाल दिया है। पठानकोट से अमृतसर का किराया 55 रुपये प्रति यात्री है परंतु रिजर्वेशन करने पर टिकट बुक करवाने पर यात्री को पंद्रह रुपए अतिरिक्त देने पड़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 04:48 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 04:48 AM (IST)
लोकल सफर के लिए भी रिजर्वेशन, ऊपर से 15 रुपये अधिक देने पड़ रहे
लोकल सफर के लिए भी रिजर्वेशन, ऊपर से 15 रुपये अधिक देने पड़ रहे

जागरण संवाददाता, पठानकोट : रेलवे आए दिन यात्रियों पर नए-नए कर के रूप में यात्रियों पर अतिरिक्त बोझ डाल रहा है। रेलवे ने पठानकोट से अमृतसर जाने वाली रावी एक्सप्रेस में सफर करने पर करंट टिकट के बजाय रिजर्वेशन अनिवार्य करके पंद्रह रुपये का अतिरिक्त बोझ डाल दिया है। पठानकोट से अमृतसर का किराया 55 रुपये प्रति यात्री है परंतु रिजर्वेशन करने पर टिकट बुक करवाने पर यात्री को पंद्रह रुपए अतिरिक्त देने पड़ रहे हैं। इतना ही नहीं टिकट बुक करवाते वक्त पहले फार्म भरना पड़ेगा और फिर लाइन में लगकर टिकट बुक करवानी पड़ेगी। पहले जहां यात्री ट्रेन चलने से पांच मिनट पहले तक टिकट प्राप्त कर सकता था, वहीं अब आधा घंटा पहले ही उसे टिकट बुक करवानी पड़ेगी। इसके बाद उसे विभाग द्वारा ट्रेन में सफर करने के लिए टिकट जारी नहीं की जाएगी। विभाग के इस फैसले से यहां यात्री खासा परेशान हैं। उनका कहना है कि एक तो रेट बढ़ा दिए ऊपर से आधा घंटा पहले पहुंचना भी लाजमी होने से परेशानियां पेश आ रही हैं। इससे नौकरीपेशा लोग खासा परेशान हैं।

रिजर्वेशन के चलते बढ़ गई है परेशानी

पठानकोट से बटाला जाने वाले यात्री संदीप कुमार ने कहा कि फार्म भरने के बाद लाइन में लगना पड़ रहा है। इसके बाद कहीं जाकर टिकट मिल रही है। कहा कि बेशक पैसेंजर ट्रेन के बजाय रावी एक्सप्रेस के दस रुपये बढ़ा लो परंतु रिजर्वेशन के बजाय इसे दोबारा टिकट खिड़की से शुरू कर यात्रियों को राहत दी जाए। लोकल सफर के लिए भी रिजर्वेशन करवाना पड़ रहा

पठानकोट से अमृतसर जाने वाले दंपती राजकुमार व स्नेह लता ने कहा कि ट्रेन का नंबर बदल कर प्रति यात्री पंद्रह रुपये ज्यादा वसूल किए जा रहे हैं। ऊपर से पहले रिजर्वेशन करवानी पड़ रही है। उन्होंने कहा कि लोकल ट्रेन के लिए भी फार्म भरना पड़ रहा है। करंट टिकट की सुविधा बहाल की जाए। हम पढ़े-लिखे नहीं हैं, फार्म कैसे भरें

उधमपुर से अमृतसर जाने रहे यात्री राज कुमार ने कहा कि वह पढ़े लिखे नहीं हैं। स्टेशन पर आए तो टिकट लेने के काउंटर पर गए तो जवाब मिला रिजर्वेशन केंद्र जाओ। रिजर्वेशन केंद्र पर गए तो बोले फार्म भरो। मैने कहा कि मैं पढ़ा लिखा नहीं हूं तो कर्मचारी ने कहा कि किसी से भरवा लो। राज कुमार ने कहा कि यही स्थिती रही तो ऐसे लोगों के लिए भारी परेशानियां पैदा हो जाएंगी।

यह भी हैं दिक्कतें

-1:30 बजे के बाद यात्री को टिकट नहीं मिलती, रिजर्वेशन टिकट आधा घंटे पहले बंद हो जाती है

- आधा घंटा पहले पहुंचना पड़ रहा है, जिस कारण यात्री ट्रेन की बजाय बसों में सफर करने को मजबूर हैं

- फार्म भरने के बाद ही टिकट मिलती है, अनपढ़ लोग कैसे फार्म भरेंगे

- रेलवे ने सभी ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन बनाकर मासिक पास की सुविधा को बंद कर दिया

करंट टिकट की सुविधा शुरू करने के बारे में उच्चाधिकारी ही बता सकते हैं

कर्मशियल विभाग के अधिकारी ने बताया कि कोरोना काल से पहले रावी एक्सप्रेस की करंट टिकट (मौके पर टिकट) वितरित की जाती थी, लेकिन कोरोना के चलते उक्त ट्रेन को बंद कर दिया गया। पिछले दिनों उक्त ट्रेन को स्पेशल ट्रेन बनाकर चलाया जा रहा है। विभागीय स्तर पर उक्त ट्रेन में सफर करने वाले यात्री को अब रिजर्वेशन केंद्र से ही टिकट बुक करवानी होगी, जिसकी एवज में यात्री को प्रति यात्री 15 रुपये अतिरिक्त देने पड़ेंगे। ट्रेन की दोबारा करंट टिकट सुविधा कब शुरू होगी इसके बारे में वह कुछ नहीं कह सकते क्योंकि यह मामला हायर अथारिटी के स्तर का है।

chat bot
आपका साथी