जेएंडके-हिमाचल की बस सेवा बंद होने से दुकानदारों की आर्थिक स्थिति गड़बड़ाई

जेएंडके व हिमाचल प्रदेश की बस सेवा बंद होने के कारण यहां यात्रियों को दिक्कत झेलनी पड़ रही है वहीं बस स्टैंड के दुकानदारों की भी आर्थिक स्थिति गड़बड़ा गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 04:22 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 03:43 AM (IST)
जेएंडके-हिमाचल की बस सेवा बंद होने से दुकानदारों की आर्थिक स्थिति गड़बड़ाई
जेएंडके-हिमाचल की बस सेवा बंद होने से दुकानदारों की आर्थिक स्थिति गड़बड़ाई

जागरण संवाददाता, पठानकोट : जेएंडके व हिमाचल प्रदेश की बस सेवा बंद होने के कारण यहां यात्रियों को दिक्कत झेलनी पड़ रही है, वहीं बस स्टैंड के दुकानदारों की भी आर्थिक स्थिति गड़बड़ा गई है। स्थिति यहां तक हो गई है कि दुकानदारों को अपना मासिक किराया देना भी मुश्किल हो गया है। जेएंडके के लिए बस सेवा बहाल करवाने को लेकर बीते माह दुकानदारों ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिद्र सिंह से भी मांग की थी परंतु जेएंडके सरकार के अड़ियल रवैये के चलते चाहते हुए भी परिवहन विभाग अपनी बस सेवा को शुरू नहीं कर पा रहा है। हालांकि, जेएंडके में छोटे वाहनों के जरिये कोई भी आ-जा सकता है परंतु उसके लिए पहले लखनपुर में कोरोना टेस्ट अनिवार्य है। नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद ही उसे प्रवेश मिलता है। अगर कोई व्यक्ति टेस्ट नहीं करवाना चाहता तो उसकी 72 घंटे पुरानी नेगेटिव रिपोर्ट चाहिए उसी के आधार पर उसकी जेएंडके में एंट्री हो सकेगी।

..................

पूरा देश खुल गया लेकिन, जेएंडके नहीं दे रहा इजाजत

जिला व्यापार मंडल के रेलवे रोड के प्रभारी मनोज अरोड़ा व ठेकेदार राहुल सैनी ने कहा कि पिछले वर्ष कोरोना के चलते एक से दूसरे राज्य ने एंट्री बंद कर दी थी। लेकिन, पिछले वर्ष ही केंद्र सरकार ने सभी प्रदेशों को आपस में कनेक्टिविटी करने का आदेश जारी कर दिया था। अब चूंकि सारा देश आपस में जुड़ चुका है लेकिन, जेएंडके सरकार जानबूझ कर बाहरी राज्यों की पब्लिक ट्रांसपोर्ट को इजाजत नहीं दे रही। इसका सीधा असर कारोबार पर पड़ता है। शहर के व्यापारियों का कहना है कि अगर जेएंडके और हिमाचल प्रदेश पूरी तरह से खुलता है तो पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी जिससे शहर का कारोबार बढ़ेगा।

.........................

पठानकोट से जम्मू की रोजाना सर्विस

-पठानकोट डिपो की जेएंडके के लिए रोजाना 10 बसें।

-अन्य पंजाब रोडवेज डिपो जम्मू के लिए-12

-हरियाणा रोडवेज की 10

-हिमाचल परिवहन 10

-चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन-12

................ पठानकोट से हिमाचल प्रदेश के लिए रोजाना बस सर्विस

पठानकोट डिपो -4 बसें।

पंजाब रोडवेज बाकी डिपो-10 बसें।

प्राइवेट बसें-12

हिमाचल प्रदेश की पठानकोट आने वाली-25 बसें।

...........................

किराया देना भी मुश्किल हो गया

दुकानदार दीपू शर्मा, मस्त राम, बिल्लू, ऋषि कुमार, काका राम, राजू, मनोज कुमार व प्रिस अरोड़ा ने कहा कि उनका सारा कारोबार हिमाचल व जेएंडके पर निर्भर है। लेकिन, दोनों राज्यों की बसें बंद होने के कारण कामकाज न के बराबर हो गया है। अमृतसर, जालंधर और चंडीगढ़ की बस सर्विस बेशक चल रही है परंतु यहां से लोकल यात्री ही उन बसों में सफर करते हैं। दुकानों का किराया इतना है कि वह निकाल पाना मुश्किल हो गया है। ऐसे में कर्मचारियों और बिजली बिलों का भुगतान करना तक मुश्किल हो गया है। कहा कि उन्हें दो महीना किराए की छूट दी जाए ताकि उनके लिए रोजी-रोटी का संकट पैदा न हो।

chat bot
आपका साथी