दो घरों में मिला डेंगू का लारवा, हेल्थ टीम ने नष्ट किया

सिविल सर्जन डा. हरविद्र सिंह के आदेशों व जिला एपिडेमोलाजिस्ट डा. साक्षी के नेतृत्व में ड्राई-डे फ्राइ-डे के तहत घरथौली मोहल्ला में डेंगू के बचाव के लिए सर्वे किया गया। इस दौरान टीम ने लगभग सौ के करीब घरों में गमले फ्रिज की बैक साइड की ट्रे ड्रम टूटा फूटा सामान पानी वाली टंकियों कूलर व पंक्षियों के पानी वाले बर्तन आदि चेक किए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 09:53 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 09:53 PM (IST)
दो घरों में मिला डेंगू का लारवा, हेल्थ टीम ने नष्ट किया
दो घरों में मिला डेंगू का लारवा, हेल्थ टीम ने नष्ट किया

संवाद सहयोगी, पठानकोट : सिविल सर्जन डा. हरविद्र सिंह के आदेशों व जिला एपिडेमोलाजिस्ट डा. साक्षी के नेतृत्व में ड्राई-डे, फ्राइ-डे के तहत घरथौली मोहल्ला में डेंगू के बचाव के लिए सर्वे किया गया। इस दौरान टीम ने लगभग सौ के करीब घरों में गमले, फ्रिज की बैक साइड की ट्रे, ड्रम, टूटा फूटा सामान, पानी वाली टंकियों, कूलर व पंक्षियों के पानी वाले बर्तन आदि चेक किए। हेल्थ इंस्पेक्टर अविनाश शर्मा ने कहा कि टीम को एक घर की बालटी में बड़ी तादाद में डेंगू का लारवा मिला। इसी तरह एक अन्य घर में डेंगू का लारवा मिला। जिसे मौके पर नष्ट कर दिया और घरों के अंदर बाहर स्प्रे की गई। डा. साक्षी ने बताया कि डेंगू का मच्छर साफ खड़े पानी में पैदा होता है और हमेशा दिन के समय ही काटता है। इसलिए कूलरों व गमलों में खड़े पानी को सप्ताह में एक बार जरूर साफ करें, घरों की छत पर रखी पानी की टंकियों के ढक्कनों को अच्छी तरह बंद करे, टूटे बर्तनों, ड्रमों एवं टायरों आदि को खुले में न रखे। यदि हम इन सब चीजों का ध्यान रके ंतो डेंगू से बचा जा सकता है।

अगर किसी को तेज बुखार, मासपेशियों में दर्द, चमड़ी पर लाल रंग के दाने, आखों के पिछली तरफ धस जाना इसके मुख्य लक्ष्ण है। अगर किसी को इनमें कोई भी लक्ष्ण है तो तुरंत सरकारी अस्पताल में इसका टेस्ट एवं उपचार बिलकुल मुफ्त है। टीम में हेल्थ इंस्पेक्टर अविनाश शर्मा, हेल्थ इंस्पेक्टर अनोख लाल, हेल्थ इंस्पेक्टर राज अमृत सिंह, कुलविद्र ढिल्लों इंसेक्ट कुलेक्टर, स्प्रे वर्कर शुबीर, हरनाम आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी