नए कोरोना केसों में आई कमी, डेथ रेट 2.1 फीसद

जिले में सेहत विभाग ने कोरोना की दूसरी वेव पर भी काफी हद तक कंट्रोल कर लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 07:00 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 10:41 PM (IST)
नए कोरोना केसों में आई कमी, डेथ रेट 2.1 फीसद
नए कोरोना केसों में आई कमी, डेथ रेट 2.1 फीसद

संवाद सहयोगी, पठानकोट: जिले में सेहत विभाग ने कोरोना की दूसरी वेव पर भी काफी हद तक कंट्रोल कर लिया है। पिछले कुछ दिनों से कोरोना से मौत के मामलों व नए पाजिटिव लोगों की संख्या में काफी बड़ी मात्रा में कमी पाई गई है। जिला एपिडेमोलोजिस्ट डा. सरबजीत कौर ने कहा कि जिले में पाजिटिविटी रेट दो फीसद चल रहा है, जबकि रिकवरी रेट रेट 93 फीसद है। वहीं डेथ रेट 2.1 फीसद बताया जा रहा है।

जिला सेहत विभाग के पास आई सैंपलों की रिपोर्ट में 17 नए लोगों की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आई है, जबकि मौत का आंकड़ा शून्य रहा है, वहीं 46 लोग स्वस्थ हुए हैं।

उन्होंने कहा कि विभाग की टीमें समय-समय पर रोजाना अलग-अलग गांव, शहरों में कोरोना सैंपलिग हेतु कैंप लगाकर बड़ी मात्रा में कोरोना के सैंपल एकत्रित कर रही हैं, ताकि जिले को फिर से कोरोना मुक्त बनाया जा सके। इसके साथ ही चिल्ड्रन वार्ड में आक्सीजन की सप्लाई लाइन बिछाने का काम भी शुरू हो गया है।

जिला सेहत विभाग दूसरी वेव में बढ़ते केसों को देखते हुए काफी चितित रहा। ऐसे में डाक्टर से लेकर स्टाफ तक ने दिन-रात इस कोरोना काल में अपनी ड्यूटी निभाई है। उनकी मेहनत व लोगों के सहयोग से इस दूसरी वेव पर काफी कंट्रोल पाया गया है। अब माहिर डाक्टर कोरोना की तीसरी वेब आने की आंशका जता रहे है और विभाग की ओर से लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए काफी तैयारी भी कर ली है। 450 तक पहुंची ओपीडी

एसएमओ डा. राकेश सरपाल ने बताया कि कोरोना पाजिटिव संख्या कम होने से लोग घरों से कम बाहर निकल रहे हैं और अस्पताल में अब ओपीडी चार सौ के पार पहुंच चुकी है। शुक्रवार को भी 450 के करीब ओपीडी हुई है। लोग डाक्टर से उपचार के समय पूरी एहतिहात बरत रहे है और आइसोलेशन वार्ड भी पूरी तरह तैयार कर दिया गया है। कोरोना पीड़ितों के लिए माहिर डाक्टर व स्टाफ की डयूटी भी लगाई गई है। आइसोलेशन वार्ड में सात उपचाराधीन

सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में लेवल दो के सात कोरोना पीड़ित उपचाराधीन हैं, मिल्ट्री अस्पताल दो, निजी अस्पतालों में 33, दूसरे जिले के अस्पताल में दो मरीजों का इलाज हो रहा है। वहीं लेवल-तीन के दूसरे जिले के सरकारी अस्पताल में छह, प्राइवेट अस्पताल में एक मरीज उपचाराधीन हैं। उधर, होम आइसोलेशन की बात करें कि 156 कोरोना पीड़ित होम आइसोलेट है।

दो बैंकों से 218 लोगों के सैंपल लिए

सेहत विभाग की टीम द्वारा बैंक आफ इंडिया व एसबीआई बैंक सरना में कोरोना टेस्टिग हेतु कैंप लगाया गया, जिसमें कुल 218 लोगों की कोरोना सैंपलिग की गई। 142 आरटीपीसीआर एवं 76 रेपिड टेस्ट किए गए, वह सभी नेगेटिव रहे। बाकी बचे सैंपलों को एकत्रित कर सिविल अस्पताल भेज दिया गया है। जहां से इन्हें अमृतसर कोरोना टेस्टिग लैब में भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी