अनचाहा रिकार्ड: एक दिन में सर्वाधिक 507 पाजिटिव, पांच की मौत

पिछले दस दिनों से पठानकोट में रोजाना पाजिटिव मामलों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है वहीं मौत का ग्राफ भी लगातार बढ़ता जा रहा है। वीरवार को सेहत विभाग द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार एक दिन में सर्वाधिक 507 लोग कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। वहीं पांच कोरोना मरीजों की मौत भी हुई है। वहीं 263 लोगों ने रिकवर भी किया है। जिले में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 2018 हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 10:28 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 10:28 PM (IST)
अनचाहा रिकार्ड: एक दिन में सर्वाधिक 507 पाजिटिव, पांच की मौत
अनचाहा रिकार्ड: एक दिन में सर्वाधिक 507 पाजिटिव, पांच की मौत

सूरज प्रकाश, पठानकोट

पिछले दस दिनों से पठानकोट में रोजाना पाजिटिव मामलों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, वहीं मौत का ग्राफ भी लगातार बढ़ता जा रहा है। वीरवार को सेहत विभाग द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार एक दिन में सर्वाधिक 507 लोग कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। वहीं पांच कोरोना मरीजों की मौत भी हुई है। वहीं 263 लोगों ने रिकवर भी किया है। जिले में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 2018 हो गई है।

आज से पहले एक दिन में कभी भी एक साथ इतने लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव नहीं आई थी। इस कारण सेहत व जिला प्रशासन के लिए चुनौतियां बढ़ गई हैं। कारण, मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण आक्सीजन व फतेह किट्स से लेकर दवाइयों की भी मांग भी बढ़ेगी जिसे पूरा कर पाना किसी चुनौती से कम नहीं है।

उधर, सीएमओ डाक्टर हरविद्र सिंह का कहना है कि पाजिटिव मरीजों की बढ़ती संख्या कहीं न कहीं लोगों की लापरवाही भी दर्शाती है।अगर हम इसी तरह लापरवाह होते रहे तो आने वाले दिनों में यह आंकड़ा और बढ़ेगा। कोरोना का दूसरा चरण कहर बरपा रहा है। हर रोज दो से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है। इसने जहां सरकारी व्यवस्था को पूरी तरह से उजागर कर दिया है, वहीं लोगों की गलती और लापरवाही पर ही एक सवालिया निशान खड़ा कर दिया है। अप्रैल 2020 की बात करें तो संक्रमित 70 थे, वहीं अप्रैल 2021 में 3700 से ज्यादा आ गए। मौतों का आकड़ा भी पिछले साल की तुलना में इस साल काफी बढ़ गया। आक्सीजन की किल्लत और अन्य बेहतर चिकित्सीय सुविधाएं नहीं मिलने के कारण हर 30 से 40 मरीजों को रेफर भी किया जा रहा है। अगर अभी इसपर व्यवस्था में सुधार न हुआ तो आने वाले दिनों में स्थिति और भी भयावह हो सकती है। डबल से थ्री डिजिट में पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

अगर अप्रैल 2021 में 13 तारीख तक संक्रमितों की संख्या डबल डिजिट में आ रही थी, लेकिन इसके बाद ये थ्री डिजिट में आने लगी। 28 अप्रैल को एक साथ 303 लोग पाजिटिव पाए गए। हालांकि कोरोना से रिकवर होने वाले लोगों का आंकड़ा भी बढ़ा है। 19 तारीख के बाद से रिकवरी होने का आंकड़ा भी थ्री डिजिट में है, लेकिन इसके साथ ही मृतकों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। मई में चार दिनों में 1087 संक्रमित मिले

पिछले साल की रिपोर्ट के आधार पर मई में स्थिति और भी खराब है। चार मई तक की रिपोर्ट पर नजर दौड़ाएं तो कुल 1087 पाजिटिव आए हैं। वहीं 719 लोग स्वस्थ भी हुए हैं। जबकि 22 लोगों की जान चली गई है।

chat bot
आपका साथी