सरकारी दफ्तों का हाल, 30 कर्मचारी मिले गैरहाजिर

एसडीएम के दौरे ने सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों के कामकाज के तरीकों के पोल खोल दिए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 11:15 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 11:15 PM (IST)
सरकारी दफ्तों का हाल, 30 कर्मचारी मिले गैरहाजिर
सरकारी दफ्तों का हाल, 30 कर्मचारी मिले गैरहाजिर

जासं, पठानकोट : एसडीएम के दौरे ने सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों के कामकाज के तरीकों के पोल खोल दिए। मंगलवार को पठानकोट व असिस्टेंट कमिश्नर (शिकायतें) ने संयुक्त रूप से विभिन्न कार्यालयों का निरीक्षण किया। इस दौरान गैरहाजिर और देर से आफिस पहुंचने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों को नोटिस जारी कर जबाव मांगा है।

एसडीएम पठानकोट गुरसमिरन सिंह ढिल्लों ने अपने निरीक्षण के दौरान 30 कर्मचारियों व तीन अधिकारियों को गैरहाजिर पाया। टीम का नेतृत्व करने वाले अधिकारी एसडीएम गुरसिमरण सिंह ढिल्लों ने कहा कि देर से कार्यालय पहुंचने अथवा अनुपस्थित रहने अधिकारियों और कर्मचारियों से जवाब तलब किया गया है। जबकि, समय पर दफ्तरों में पहुंच चुके कर्मचारियों को प्रसंशा पत्र भी दिए जाएंगे, ताकि कार्यालयों में लोगों को राज्य सरकार की सुविधाएं सही प्रकार से मिल सके। सुबह 8:50 से 10 बजे तक चली चेकिग

पठानकोट एसडीएम गुरसिमरन सिंह ढिल्लों सुबह 8:50 पर अपने दफ्तर में पहुंचे। इस दौरान उनके साथ नायब तहसीलदार राजकुमार भी उपस्थित रहे। एसडीएम की ओर से सबसे पहले अपने ही कार्यालय में कर्मचारियों की हाजिरी चेक की गई। हालांकि, इस दौरान सभी कर्मचारी हाजिर पाए गए, उसके बाद खजाना कार्यालय के खजाना अफसर समेत सभी कर्मचारी मौजूद थे। इसके उपरांत नायब तहसीलदार के साथ डीपीआरओ पठानकोट आफिस में पहुंचे जहां स्टाफ हाजिर पाया गया।

9:20 तक नहीं पहुंचे थे कृषि कार्यालय के दो कर्मचारी

इसके अलावा, एसडीएम पठानकोट में कृषि दफ्तर में चेकिग की जहां अभी सफाई सेविका झाड़ू लगाते पाई गई, जबकि दो ब्लाक कृषि अधिकारियों समेत कई कर्मचारी भी 9:20 तक अपने कार्यालय में नहीं पहुंचे थे। चेकिग के दौरान सुविधा केंद्र, फर्द केंद्र, शिक्षा विभाग के एलीमेंटी व सैकेंडरी कार्यालयों की चेकिग की। एसडीएम ने टीम के साथ 10 बजे तक चेकिग की। इसके बाद वह अपने कार्यालय में गए और रिपोर्ट बनाकर डीसी पठानकोट व पंजाब सरकार को भेज दी गई है। इन विभागों में मिले ज्यादा कर्मचारी गैर हाजिर

निरीक्षण के दौरान जिला प्रोग्राम कार्यालय, शिक्षा विभाग, कृषि विभाग व कोआपरेटिव सोसायटी कार्यालय में सबसे ज्यादा स्टाफ गैर हाजिर पाया गया। बाकी विभागों में भी एक-एक, दो-दो कर्मचारी गैर हाजिर पाए गए। इन कर्मचारियों की रिपोर्ट तैयार कर अगली कार्रवाई के लिए डीसी व पंजाब सरकार को भेज दी गई है।

मुवमेंट रजिस्टर पर बताना होगा देर से आने का कारण एसडीएम

एसडीएम पठानकोट जब चेकिग कर रहे थे तो कई कर्मचारियों ने अपने अधिकारियों को व्हटसएप पर मैसेज भेज कर देरी से आने की बात कही। लेट आने वाले कर्मचारियों संबंधी जब अधिकारियों ने एसडीएम पठानकोट को उक्त मैसेज पढ़ाया तो वह उससे सहमत नहीं थे। एसडीएम पठानकोट ने कहा कि जब तक कोई भी अधिकारी मूवमेंट रजिस्टर पर अपने देरी से आने का कारण नहीं बताएगा, उसे गैर हाजिर माना जाएगा।

गैर हाजिर रहने वाले स्टाफ को भेजे गए हैं नोटिस

एसडीम पठानकोट गुरसिमरण सिंह ढिल्लो ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा सरकारी कार्यालयों में स्टाफ की हाजिरी को यकीनी और समय पर बनाने का आदेश जारी किया गया है। आदेश के तहत मंगलवार सुबह नौ बजे से 10 बजे तक जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स के करीब 10 कार्यालयों को चैक किया गया। इस दौरान 30 कर्मचारियों के अलावा चार अधिकारी गैर हाजिर पाए गए। गैर हाजिर रहने वालों को नोटिस जारी कर जबाव देने के लिए कहा गया है।

समय पर कार्यालय आते ही सबसे पहले हाजिरी लाएं

उन्होंने कहा कि जो अधिकारी और कर्मचारी समय पर कार्यालय आते हैं, वह सबसे पहले आकर अपनी हाजिरी लगाएं, उसके बाद ही काम शुरू करें। एसडीएम ने कहा कि जनता को सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ दिलवाने और अधिकारियों को समय के प्रति पाबंद करने के लिए इस तरह की चेकिग भविष्य में दोबारा की जाएगी।

chat bot
आपका साथी