दो लाख लेकर विदेश न भेजने पर केस, इस साल 30 मामले दर्ज

विदेश जाने की लालसा में लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं। सुजानपुर पुलिस ने विदेश भेजने के नाम पर एक व्यक्ति से दो लाख रुपये ठग लिए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 06:44 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 06:44 PM (IST)
दो लाख लेकर विदेश न भेजने पर केस, इस साल 30 मामले दर्ज
दो लाख लेकर विदेश न भेजने पर केस, इस साल 30 मामले दर्ज

संवाद सहयोगी, सुजानपुर :

विदेश जाने की लालसा में लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं। सुजानपुर पुलिस ने विदेश भेजने के नाम पर एक व्यक्ति से दो लाख रुपये ठग लिए। पुलिस ने आरोपित पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। वार्ड नंबर 3 कृष्णा कालोनी कठुआ निवासी विनय महाजन ने एसएसपी को शिकायत दी है। उन्होंने बताया कि ग्रीन कालोनी सुजानपुर निवासी राजेश कुमार ने उसके लड़के पारुल महाजन को विदेश भेजने के नाम पर दो लाख रुपये लिए थे। लेकिन बाद में विदेश नहीं भेजा, जब उन्होंने पैसे मांगे तो उसने आनाकानी करनी शुरू कर दी। विदेश न भेजकर उसके साथ धोखाधड़ी की गई है। थाना प्रभारी अवतार सिंह ने बताया कि मामला क्राइम ब्रांच के पास गया था। अब इसकी जांच पड़ताल के बाद आरोपित राजेश कुमार के खिलाफ धारा 420 के तहत मामला दर्ज कर दिया गया। आरोपित अभी तक पुलिस की पकड़ से बाहर है।

..............

इस साल 30 ठगी के मामले

साल 2020 में अभी तक विदेश भेजने के नाम पर 30 धोखाधड़ी के मामले दर्ज हो चुके हैं। पीड़ित ठगी होने के बाद पुलिस के पास पहुंचे हैं। ये लोग विदेश जाने के नाम पर पहले ही एजेंटों को पैसे का भुगतान कर चुके थे पर बाद में तय देश की बजाय कहीं और भेज दिया गया या फिर उनका जाना ही नहीं हुआ। पुलिस अब इन मामलों की पड़ताल में जुटी है।

......................

ऐसे बचें ठगी से

- किसी भी अनजान शख्स की बातों में आएं

- रजिस्टर्ड प्लेसमेंट एजेंसी से ही संपर्क करें, पहले पूरे कागजात चेक करें

- पहले किसी भी एजेंसी या व्यक्ति को एडवांस में पेमेंट न करें

- अपनी योग्यता को परखें व विदेश में नौकरी के अवसरों को जांचे

- सरकारी प्रक्रिया से ही विदेश में जाने की प्रकिया अपनाएं

- विदेश जाने से पहले पासपोर्ट, टिकट, वीजा आदि कागजात की छानबीन करवा लें

........................

जालसाजों पर न करें भरोसा : एसएसपी

एसएसपी गलनीत खुराना का कहना है कि विदेश जाने की तय प्रक्रिया होती है। लोग पहले इस प्रक्रिया की पूरी जानकारी हासिल कर लें। इसके बाद समस्त औपचारिकताओं को पूरा करवाएं। किसी भी व्यक्ति पर विश्वास कर लेने से विदेश जाना संभव नहीं है। जब इन बातों की अनदेखी होती है, तभी लोगों से धोखाधड़ी होती है। ऐसे जालसालों के बारे में पुलिस को सूचित करें, जिससे कि अन्य लोग भी ठगी से बच सकें।

chat bot
आपका साथी