भारत-पाक सीमा पर चक्कर काट रहा कबूतर BSF ने पकड़ा, लगी है सियालकोट ग्रुप की मोहर

पाकिस्तान की ओर से दो दिन पूर्व गुब्बारे आने के बाद अब शनिवार को एक कबूतर आया है। कबूतर भारत-पाक सीमा पर चक्कर काट रहा था। बीएसएफ ने उसे पकड़ लिया है। कबूतर पर सियालकोट ग्रुप की मोहर लगी हुई है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 11:44 AM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 12:35 PM (IST)
भारत-पाक सीमा पर चक्कर काट रहा कबूतर BSF ने पकड़ा, लगी है सियालकोट ग्रुप की मोहर
भारत-पाक सीमा पर पकड़ा गया पाकिस्तान से आया कबूतर। जागरण

जेएनएन, बमियाल (पठानकोट)। भारत-पाकिस्तान सीमा पर बीएसएफ ने कबूतर को पकड़ा है। छानबीन में यह कबूतर पाकिस्तान का निकला। इस पर सियालकोट ग्रुप के नाम की मोहर लगी है, लेकिन इसमें किसी प्रकार की चिप या डिवाइस नहीं पाई, लेकिन एहतियातन सुरक्षा एजेंसियां जांच में जुट गई है।

शनिवार को यह कबूतर बमियाल सेक्टर की सीमा पर उड़ रहा था। बार- बार कबूतर के एरिया में चक्कर काटने पर बीएसएफ जवान सतर्क हो गए और उसे पकड़ लिया। एसपी आपरेशन हेमपुष्प शर्मा ने कहा है कि कबूतर की जांच करने पर पाया गया कि यह पाकिस्तान की तरफ से आया। बीएसएफ एवं पुलिस सीमा पर पूरी सतर्कता बरत रही है, जिससे कि सुरक्षा में कोई सेंध न लगे।

बता दें, अभी दो दिन पहले ही सीमा पर पाकिस्तान से गुब्बारे उड़कर आए थे, जिन्हें भी बीएसएफ जवानों ने फायरिंग से गिरा दिया था। पाकिस्तान की ओर से बुधवार रात करीब दस बजे आसमान में तीन चमकती चीजें बीएसएफ की टिंडा फारवर्ड पोस्ट की ओर आती दिखीं। बीएसएफ जवानों ने फायरिंग कर उन्हें गिरा दिया। जवानों को शक हुआ कि सीमा पार से अंधेरे में ड्रोन उड़ाने की कोशिश की जा रही है। फायरिंग के बाद छानबीन में पाया गया कि किसी ने सीमा पार से लाइट लगे गुब्बारे उड़ाए हैं।

एक महीने में यह तीसरी घटना है जब पाकिस्तान से गुब्बारे भारतीय सीमा में भेजे गए हैं। सुरक्षा एजेंसियां इन लाइट लगे गुब्बारों और बार-बार सीमा पार से गुब्बारे भेजने की घटनाओं की जांच कर रही हैं। बीएसएफ और स्थानीय पुलिस ने वीरवार सुबह टिंडा पोस्ट के साथ सीमा पर सटे गांवों में सर्च ऑपरेशन भी चलाया। एसपी ऑपरेशन हेमपुष्प शर्मा का कहना है कि चार घंटे की सर्च में कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली है।

संवेेदनशील है बमियाल सेक्टर

पाकिस्तान के साथ पठानकोट जिले की अंतरराष्ट्रीय सीमा का बड़ा हिस्सा जुड़ा है। बमियाल सेक्टर आतंकी घुसपैठ और हथियारों की तस्करी के लिए संवेदनशील माना जाता है। पिछले कुछ वर्षों में दीनानगर और पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले हो चुके हैं। अमृतसर और गुरदासपुर में ड्रोन से हथियार भेजने की घटनाओं के बाद बीएसएफ ने बमियाल सेक्टर में भी सुरक्षा प्रबंध सख्त कर दिए हैं।

chat bot
आपका साथी