उज्ज में उफान, सांसत में जान

पहाड़ी इलाकों में पिछले दो दिन से हो रही भारी बारिश के चलते उज्ज दरिया में उफान आ गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 07:09 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 07:09 PM (IST)
उज्ज में उफान, सांसत में जान
उज्ज में उफान, सांसत में जान

दीपक कुमार, बमियाल:

पहाड़ी इलाकों में पिछले दो दिन से हो रही भारी बारिश के चलते उज्ज दरिया में उफान आ गया है। इससे तटवर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए परेशानी खड़ी हो गई है। मंगलवार को डेढ़ लाख क्यूसिक पानी रिकार्ड किया गया। दरिया किनारे पशु चरा रहे गुज्जर समुदाय के दो व्यक्ति पानी के तेज बहाव में करीब 40 पशुओं सहित फंस गए।

ड्रेनेज विभाग की ओर से स्थानीय प्रशासन को पानी भरने की पूर्व सूचना भी दी गई थी, जिसके चलते पुलिस की ओर से दरिया किनारे रहते लोगों को पानी में नहीं जाने के निर्देश जारी किए थे। गुज्जर समुदाय के लोगों को भी दरिया में पानी आने से पहले ही सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया था, परंतु प्रशासन के निर्देशों को अनदेखा कर दिया। इससे वे पानी की चपेट में आ गए। हालांकि पुलिस की ओर से फंसे हुए लोगों को सामान सहित सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

दरिया में पानी का बहाव तेज होने से सीमांत क्षेत्र के ग्रामीणों में बाढ़ की आशंका बनी हुई है। सूचना मिलने के तुरंत बाद पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की ओर से मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया।

दरिया किनारे चरा रहे थे पशु, अचानक आ गया सैलाब

बमियाल के नजदीकी गांव समराला में दोपहर करीब 2:00 बजे गुज्जर समुदाय के दो व्यक्ति मशकीन अली और शौकूदीन दरिया किनारे पशु चरा रहे थे। इसी दौरान पानी का स्तर बढ़ गया, जिससे यह व्यक्ति पानी के बीच एक टापू नुमा स्थान पर फंस गए।

फंसे हुए लोगों को सेना की मदद से प्रशासन ने निकाला बाहर

सूचना मिलने पर नायब तहसीलदार सतीश कुमार, एएसपी आदित्य, पुलिस थाना नरोट जयमल सिंह के प्रभारी प्रीतम सिंह व पुलिस चौकी प्रभारी तरसेम सिंह पानी में फंसे इन व्यक्तियों से फोन से संपर्क कायम करके उन्हें सहायता का भरोसा दिया। पानी में दो व्यक्तियों के फंसे होने की सूचना सेना को भी दी गई। इसके बाद सेना के जवान मौके पर पहुंच गए और स्थिति की समीक्षा की। शाम 5:00 बजे तक दोनों व्यक्तियों को बाहर नहीं निकाला जा सका था।

एक सप्ताह में दूसरी बार बढ़ा उज्ज का जलस्तर

बीते एक सप्ताह में दूसरी बार उज्ज दरिया का जलस्तर बढ़ा है। यहां बरसात के मौसम में प्रशासन की ओर से पहले से ही अलर्ट जारी किया हुआ है। लोगों को दरिया किनारे से पीछे हटने के निर्देश जारी किए गए हैं।

स्थिति पर नजर रखे हुए है प्रशासन

नायब तहसीलदार बमियाल सतीश कुमार ने बताया कि पुलिस प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। पानी में फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं। पानी आने की पूर्व सूचना भी लोगों को दी गई थी, परंतु इस सूचना को उनकी ओर से अनदेखा किया गया, जिस वजह से यह स्थिति पैदा हुई है फिर भी पुलिस प्रशासन लगातार टच में रहकर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पानी में फंसे दोनों लोग और पशु सुरक्षित हैं।

chat bot
आपका साथी