एक बजते ही दुकानदारों ने खुद कर दी दुकानें बंद, प्रशासन ने सराहा

जिला प्रशासन द्वारा सोमवार से केवल ए कैटेगरी (जरूरी वस्तुओं) की दुकानें खोलने की मिली इजाजत को शहर के कारोबारियों ने अपना सहयोग दिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 04:59 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 04:59 PM (IST)
एक बजते ही दुकानदारों ने खुद कर दी दुकानें बंद, प्रशासन ने सराहा
एक बजते ही दुकानदारों ने खुद कर दी दुकानें बंद, प्रशासन ने सराहा

जागरण संवाददाता, पठानकोट : जिला प्रशासन द्वारा सोमवार से केवल ए कैटेगरी (जरूरी वस्तुओं) की दुकानें खोलने की मिली इजाजत को शहर के कारोबारियों ने अपना सहयोग दिया। सरकार के आदेश का पालन करते हुए बी व सी कैटगरी (गैर जरूरी) की दुकानों के कारोबारियों ने कारोबार बंद रखा। दैनिक जागरण ने शहर के विभिन्न बाजारों का दौरा किया तो वाहनों का आवागमन तो ज्यादा था, लेकिन बाजारों में खरीदारी करने वालों की संख्या कम थी। ज्यादातार लोग घरों में ही रहे और सरकार की गाइडलाइन का पालन किया।

उधर, डीसी संयम अग्रवाल ने कहा कि सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन अनुसार सोमवार से 23 मई तक केवल ए कैटेगरी वस्तुओं वाली दुकानों को ही खोलने की इजाजत दी है, जिसके तहत आज पहले दिन पठानकोट के अलावा आस-पास के कस्बों में केवल जरुरी वस्तुओं वाली दुकानें ही खुली। कहा कि सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन अनुसार बी और सी कैटेगरी 23 मई तक बंद रहेंगी। दुकानदारों ने दोपहर एक बजते ही दुकानें खुद व खुद बंद कर बढि़या कारोबारी होने का सबूत दिया है।

एमसी बाजार-1 - दुकानें खुली लेकिन, ग्राहक न मात्र

सर्वप्रथम शहर के न्यू एमसी बाजार का दौरा किया तो बहुत कम लोग दिखाई दिए। दुकानदार ग्राहकों का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। इक्का-धुक्का ग्राहक आ रहे थे और सब्जी खरीदकर वापस जा रहे थे। दुकानदार प्रदीप ने बताया कि लाकडाउन के चलते ज्यादातर लोग अब सब्जी का कारोबार कर रहे हैं। लोगों को डोर-टू डोर सब्जी सप्लाई कर देते हैं जिस कारण बाजारों में लोग बहुत कम खरीदारी करने आते हैं। बेशक वह रोजाना दुकानें खोल रहे हैं परंतु काम बीस फीसद भी नहीं है। मेन बाजार- सिर्फ मोबाइल शाप्स खुलीं, पर ग्राहक नहीं दिखे

सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन अनुसार शहर के मेन बाजार में ज्यादातार कारोबार कपड़े, रेडीमेड गारमेंटस, बुक सेलर, चप्प्लों/ बूट का कारोबार करते हैं। उक्त सभी दुकानों को सरकार ने आगामी 23 मई तक बंद करने का आदेश जारी कर दिया है, जिस कारण मेन बाजार में ज्यादातर दुकानें पहले से ही बंद थी।केवल मोबाइल की दुकानें ही खुली मिली परंतु ग्राहक उनके पास भी नहीं दिख रहे थे।

12 बजते ही विक्रेताओं कम किए फल-सब्जी के रेट

शहर के गांधी चौक में लगी सब्जी व फल विक्रेताओं ने 12 बजते ही सब्जियों और फलों को रेट कम कर दिये। तरबूज पहले बीस रुपए था जो बाद में पंद्रह कर दिया। खरबूजा तीस रुपए किलो था जो 12:30 बजे के बाद दस रुपए हो गया। टमाटर सुबह बीस रुपए था जो बाद में दो किलो बीस रुपए हो गया। दोपहर एक बजे के बाद रेहड़ी चालकों ने धीरे-धीरे घर जाना शुरू कर दिया और सब्जी मंडी के मुख्य गेट पर ताला लगा दिया गया।

बी कैटेगरी की दुकानें जो 23 मई तक बंद रहेंगी

-इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रिक, लैपटाप, कंप्यूटर व मोबाइल।

-गैस स्टोव रिपेयर, फनीर्च, एसी रिपेयर।

-इ‌र्न्वटरस, जेनरेटर एंड बैट्रीज।

-प्रिटिग प्रेस, कपड़ा, रेडीमेड गार्मेट्स, फुटवियर एंड कासमेटिक्स।

-क्राकरी, पैकिग मैटीरियल, बैग व टैंट हाउस।

.............. सी कैटेगरी की दुकानें भी 23 मई तक रहेंगी बंद

-आटो मोबाइल शोरुम, कापियां-किताबें, ज्वेलरी शाम, आर्मी रिटेल शाप्स।

-चश्मे की दुकानें बाजार वाली, हार्डवेयर, पलंबर, बिल्डिग मैटीरियल

-पान, सिग्रेट, ड्राई फ्रूट्स, फोटोग्राफर व कबाड़ी शाप्स आदि।

chat bot
आपका साथी