एपीके रोड पर लगेंगे 28 सीसीटीवी कैमरे, एसएसपी कार्यालय में होगा नियंत्रण कक्ष

डलहौजी रोड अब कैमरों की निगरानी में होगा। इस रोड पर 28 स्थानों पर कैमरे लगाए जाने का काम चल रहा है। कैमरे के लिए हार्डवेयर स्थापित किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 04:51 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 04:51 AM (IST)
एपीके रोड पर लगेंगे 28 सीसीटीवी कैमरे, एसएसपी कार्यालय में होगा नियंत्रण कक्ष
एपीके रोड पर लगेंगे 28 सीसीटीवी कैमरे, एसएसपी कार्यालय में होगा नियंत्रण कक्ष

जागरण संवाददाता, पठानकोट: डलहौजी रोड अब कैमरों की निगरानी में होगा। इस रोड पर 28 स्थानों पर कैमरे लगाए जाने का काम चल रहा है। कैमरे के लिए हार्डवेयर स्थापित किए जा रहे हैं। नगर निगम ने बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन किया है, जो अगले सप्ताह की शुरुआत में मिलने की उम्मीद है। इन कैमरों को चौबीसों घंटे निगरानी के लिए एसएसपी कार्यालय के नियंत्रण कक्ष से जोड़ा जाएगा। इस प्रोजेक्ट के बाद पठानकोट की सभी मुख्य सड़कों पर निगरानी के लिए कैमरे लगाए जाएंगे।

यह जानकारी विधायक अमित विज ने अपने इंटरनेट मीडिया के माध्यम से दी है। दरअसल, यह प्रस्ताव करीब डेढ़ साल पुराना है। शहर में आपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए काफी समय से इसपर मंथन चल रहा था। एपीके रोड पर कुछ जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए भी गए हैं। इससे एक ओर काठ वाला पुल से लेकर सिबल चौक तक सीसीटीवी कैमरे लगाकर प्रत्येक वाहन पर नजर रखी जाएगी। इस सारे मार्ग पर निगम की ओर से छह प्वाइंटों को कवर किया गया है। रोड पर लगाए जा रहे इन सीसीटीवी कैमरों से करीब तीन सौ मीटर से लेकर चार सौ मीटर तक के मार्ग पर नजर रखी जा सकती हैं। वहीं दूसरी ओर इनका डाटा एक माह तक देखा जा सकेगा। इन कैमरों से जहां एक ओर बाजारों में चोरी इत्यादि की घटनाओं पर नजर रहेगी।

गौर हो कि बेहद व्यस्त रहने वाले इस मार्ग से प्रतिदिन वाहनों का आवागमन काफी रहता है। इस मार्ग से प्रतिदिन 70 हजार से अधिक वाहन गुजरतें है। नगर निगम के सुपरिटेंडेंट इंजीनियर सुरजीत सिंह का कहना है कि सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम अगले अगले पंद्रह से बीस दिनों के भीतर पूरा कर लिया जाएगा। इंजी. सुरजीत सिंह ने बताया कि सीसीटीवी कैमरों से अपराध में कमी आएगी। इसके अलावा पुलिस आसानी से अपराधी तक पहुंच सकेगी। मार्केट एसोसिएशन के साथ मीटिग करके उन्हें भी दुकानों में कैमरे लगाने की अपील की जाती है। उन्होंने कहा कि कैमरे रात को भी चालू रखने चाहिए। इससे घटना होने के बाद आरोपित की पहचान करने में मदद मिलती है। एपीके रोड का 3.46 करोड़ रुपये से हो रहा नवीनीकरण

निगम के सुपरिटेंडिग इंजीनियर सरदार सुरजीत सिंह ने कहा कि अर्बन डिवेल्पमेंट प्रोजेक्ट के तहत एपीके रोड़ का 3.46 करोड़ से नवीनीकरण किया जा रहा है, जिसके तहत यहां स्वागती गेट बनाए जाएंगे, वहीं सीसीटीवी लगाकर मार्ग की सुरक्षा व्यवस्था को यकीनी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मार्ग पर लगने वाले 28 सीसीटीवी को बिजली कनेक्शन देने के लिए पावरकाम को आवेदन कर दिया है। अगले दस से बारह दिनों के भीतर काम पूरा कर लिया जाएगा। इसका कंट्रोल रूम एसएसपी कार्यालय में रहेगा।

chat bot
आपका साथी