दस वर्ष बाद पठानकोट से डब्बवाली के बीच बस सेवा शुरू

पठानकोट से डब्बवाली के लिए दस वर्ष से न तो कोई सरकारी और न ही प्राइवेट बस सर्विस थी। इस कारण यात्रियों को डब्बवाली जाने के लिए बसें बदलनी पड़ती थीं। इससे जहां उनका समय खराब होता था वहीं अधिक पैसे भी चुकाने पड़ते थे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 04:24 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 04:24 AM (IST)
दस वर्ष बाद पठानकोट से डब्बवाली के बीच बस सेवा शुरू
दस वर्ष बाद पठानकोट से डब्बवाली के बीच बस सेवा शुरू

जागरण संवाददाता, पठानकोट: यात्रीगण कृप्या ध्यान दें.. पठानकोट से अमृतसर-तरनतारन के रास्ते डब्बवाली जाने वाले यात्री अमृतसर वाले काउंटर पर पहुंच जाए और टिकट लेकर अपनी सीट पर बैठकर आराम से सफर करें। यह हम नहीं कह रहे बल्कि पठानकोट के मुख्य बस स्टैंड पर रोडवेज द्वारा डब्बवाली के लिए दस वर्ष बाद शुरू की गई बस सेवा अपने आफ में बयां कर रही है। बस सेवा शुरू होने के बाद पठानकोट से अमृतसर, तरनतारन व कोटकपूरा आदि क्षेत्रों में जाने वाले सैकड़ों लोगों को काफी राहत मिली है। कारण पठानकोट से डब्बवाली के लिए दस वर्ष से न तो कोई सरकारी और न ही प्राइवेट बस सर्विस थी। इस कारण यात्रियों को डब्बवाली जाने के लिए बसें बदलनी पड़ती थीं। इससे जहां उनका समय खराब होता था वहीं अधिक पैसे भी चुकाने पड़ते थे।

उधर, रेलवे ने भी यात्रियों की बढ़ती मांग को देखते हुए पठानकोट-जोगिद्रनगर नैरोगेज रेल सेक्शन पर एक और ट्रेन की सर्विस बढ़ा दी है, जिससे यात्रियों को आर्थिक तौर पर काफी राहत मिली है। पठानकोट से डब्बवाली का रूट

पठानकोट से चलने के बाद बस दीनानगर, गुरदासपुर, धारीवाल, बटाला, अमृतसर, तरनतारन, मुक्तसर, मलोट, कोटकपूरा से होते हुए सीधे डब्बवाली पहुंचेगी। अप डाउन में यह सफर 7.50 किलोमीटर बनता है।

किराया और चलने का समय

बस रोजाना पठानकोट से सुबह 6:05 बजे रवाना होगी जो मुख्य स्टेशनों पर रुकते हुए शाम 4:40 बजे डब्बवाली पहुंचेगी। डब्बवाली से यही बस अगले दिन सुबह 4:40 बजे पठानकोट के लिए रवाना होगी जो दोपहर 2:30 बजे पठानकोट पहुंचेगी। साधारण बस सर्विस के तहत इसका किराया 425 रुपये निर्धारित किया गया है।

नैरोगेज के लिए भी रेलवे ने चलाई ट्रेन

उधर, नैरोगेज सेक्शन पर यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेलवे ने नैरोगेज सेक्शन के लिए अपनी सर्विस को बढ़ाते हुए एक और ट्रेन शुरु कर दी है। इसके बाद सेक्शन पर चलने वाली सात ट्रेनों में से तीन की बहाली हो गई है। यह ट्रेन दोपहर 12:50 बजे ज्वालामुखी के लिए रवाना होगी जो शाम 4:50 बजे ज्वालामुखी स्टेशन पर पहुंचेगी। ज्वालामुखी से यही ट्रेन 5:10 बजे शाम को चलने के बाद रात्रि 9:20 बजे सिटी स्टेशन पर पहुंचेगी। 12 जुलाई को बाधित हुआ था रेल सेक्शन

विगत 12 जुलाई को हिमाचल प्रदेश के पवर्तीय क्षेत्रों में हुई तेज बारिश के बाद नैरोगेज रेल सेक्शन पर स्लाइडिग हो गई थी। जिस कारण रोजाना चलने वाली सात ट्रेनों में से केवल दो ट्रेनों को ही पठानकोट से ज्वालामुखी तक चलाई जा रही थीं। जबकि दूसरी छोर पर फंसी ट्रेनों को वहीं से बैजनाथ तक चलाया जा रहा है। रेल सेक्शन बाधित होने के कारण जहां यात्रियों को बसों में पांच गुणा अधिक किराया खर्च करना पड़ रहा है, वहीं शहर के कारोबारियों का कारोबार भी बुरी तरह से प्रभावित होकर रह गया है। पठानकोट का ज्यादातर कारोबार हिमाचल प्रदेश और जेएंडके के कठुआ पर निर्भर है। व्यापारियों ने रेलवे के उच्चाधिकारियों से मांग करते हुए कहा कि बंद पड़े रेल सेक्शन को जल्द से जल्द बहाल किया जाए। रेलवे अधिकारियों की माने तो जोगिद्रनगर नगर तक ट्रैक क्लियर हो चुका है और अगले कुछ दिनों के भीतर ही सभी सात ट्रेनों को जोगिद्रनगर तक चलाकर यात्रियों को राहत पहुंचाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी