दस महीने बाद खुले कालेज, 50 फीसद पहुंच विद्यार्थी

कोरोना के कारण बंद हुए कालेज करीब दस माह बाद वीरवार को खुल गए। पहले दिन विद्यार्थियों की संख्या करीब पचास फीसद रही।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 11:35 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 11:35 PM (IST)
दस महीने बाद खुले कालेज, 50 फीसद पहुंच विद्यार्थी
दस महीने बाद खुले कालेज, 50 फीसद पहुंच विद्यार्थी

राज चौधरी, पठानकोट : कोरोना के कारण बंद हुए कालेज करीब दस माह बाद वीरवार को खुल गए। पहले दिन विद्यार्थियों की संख्या करीब पचास फीसद रही। इससे पहले अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को ही कालेज आने की अनुमति थी। अब कालेज प्रबंधक कमेटियों ने अपने स्तर पर विद्यार्थियों को मोटिवेट करना शुरू कर दिया है, ताकि इनकी संख्या शत प्रतिशत हो। जिले में दस कालेज है, जिसमें से एसएमडीआरएसडी कालेज पठानकोट, आदर्श भारतीय कालेज पठानकोट और आर्य कालेज को डीपीआइ से ग्रांट जारी होती है। इनमें विद्यार्थियों की संख्या करीब दो हजार से अधिक हैं। जिलेभर के करीब पांच हजार विद्यार्थियों में से चार हजार से अधिक विद्यार्थी शिक्षा लेने के लिए कालेजों में पहुंचे हुए थे। आगामी दिनों में इनकी संख्या बढ़ेगी।

कैंटीन और पार्क में इकट्ठे बैठने पर रोक

सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के आधार पर भले ही कालेज खुल गए, परंतु अभी भी कालेज की कैंटीन और पार्क में इकट्ठे बैठने पर रोक रहेगी। कालेज प्रबंधक कमेटियों ने विद्यार्थियों से आग्रह किय है कि वे आगामी आदेशों तक एकजुट होकर न बैठें और न ही एक दूसरे के साथ भोजन और पानी शेयर करें।

टास्क फोर्स व स्टूडेंट विजिटर कमेटियों का गठन

एसएमडीआरएसडी कालेज व एएंडएम कालेज प्रबंधक कमेटी ने टास्क फोर्स व स्टूडेंट विजिटर कमेटियों का गठन किया है। नियमों का पालन करवाने के लिए इन कमेटियों का रोल अहम रहेगा। वहीं कमेटियां प्रत्येक विद्यार्थी व स्टाफ को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक करेगी। एसएमडीआरएसडी कालेज के प्रिसिपल जेसी कटोच और एएंडएम कालेज की डायरेक्टर रेणुका कटोच ने कहा कि सरकार की ओर से जारी हिदायतों का पालन करवाया जाएगा। विद्यार्थियों को खुद भी सजग रहने के लिए कहा गया है।

.....

नौनिहालों के स्वागत के लिए भी शुरू हुई तैयारियां

27 जनवरी से तीसरी और चौथी, एक जनवरी से पहली और दूसरी कक्षाएं भी शुरू होंगी। जिलेभर के समस्त सरकारी और प्राइवेट स्कूलों ने अपने स्तर पर साफ-सफाई और सैनिटाइज करवाए जाने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। वीरवार को स्कूलों में सफाई करवाई गई, ताकि आगामी दिनों में लंबे समय बाद स्कूल आने वाले नौनिहालों को पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान की जा सके।

अभिभावकों से अनुमति लेना जरूरी

जिला शिक्षा अधिकारी वरिदर पाराशर ने कहा कि समस्त स्कूल मुखिया को पहली से चौथी कक्षा तक के विद्यार्थियों को स्कूल आने से पहले सभी सुरक्षात्मक कदम उठाए जाने को आदेश जारी कर दिए हैं। प्रत्येक विद्यार्थी को स्कूल आने से पहले अभिभावकों की लिखित अनुमति देना अनिवार्य होगा। साथ ही हैंड सैनिटाइजर और अपनी पानी की बोतल लेकर आना भी जरूरी है।

chat bot
आपका साथी