शनि का लाक, वक्सीन का आज वार

शनि का लाक, वक्सीन का आज वार

22 मार्च 2020 दिन शनिवार। पूरे देश में लाकडाउन की घोषणा। यह दिन किसे याद नहीं। कोरोना महामारी का भयावह रूप लोगों ने इसी दिन महसूस किया।

Publish Date:Fri, 15 Jan 2021 10:52 PM (IST) Author: Jagran

संवाद सहयोगी, पठानकोट : 22 मार्च 2020 दिन शनिवार। पूरे देश में लाकडाउन की घोषणा। यह दिन किसे याद नहीं। कोरोना महामारी का भयावह रूप लोगों ने इसी दिन महसूस किया। शनिवार ने बता दिया कि यह किसी ग्रह से कम नहीं। 300 दिन बाद इस महामारी को मात देने वाली वैक्सीन शनिवार को लगाई जाएगी।

सिविल अस्पताल में कोविड-19 वैक्सीन पहुंचते के बाद शुक्रवार सुबह पंजाब हेल्थ सेक्रेटरी अमित कुमार ने आइसोलेशन वार्ड में वैक्सीनेशन रूम का औचक निरीक्षण किया गया। अमित कुमार ने वैक्सीन के रख रखाव से लेकर हेल्थ वर्करों के टीकाकरण करने तक की जानकारी हासिल की। इसके बाद हेल्थ सेक्रेटरी ने सीएचसी बुंगल बधानी का निरीक्षण किया। यहां वैक्सीन के कोल्ड स्टोर का निरीक्षण व टीम से बातचीत की। उनके साथ डीसी संयम अग्रवाल, सिविल सर्जन डा. हरविद्र सिंह व एसएमओ डा. राकेश सरपाल भी मौजूद रहे।

...

आज सौ कर्मचारियों का होगा टीकाकरण

सिविल सर्जन डा. हरविद्र सिंह ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन शनिवार सुबह से शुरू कर दी जाएगी। एक दिन में एक सौ के करीब हेल्थ कर्मचारियों का टीकाकरण होगा, जब हेल्थ कर्मचारियों की लिस्ट का ब्योरा खत्म हो जाएगा तो उसके बाद विभाग वाइज फ्रंट लाइन के कोरोना वालियर्स का टीकाकरण किया जाएगा। इसके बाद 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण होगा।

......................

सिविल से ही बाकी जगह होगी डिस्ट्रीब्यूट वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन को कोल्ड स्टोर में 2-8 डिग्री तापमान में रखा गया है और जरूरत अनुसार बाक्स में आइस क्यूब प्लेटें लगाकर सिविल से जिले के बाकी हेल्थ सेंटरों में डिस्ट्रीब्यूट की जाएगी। सिविल अस्पताल में तीन कमरे वैक्सीनेशन के लिए बनाए गए है। एक कमरे में व्यक्ति की आईडी चेक होगी, दूसरे में वैक्सीनेशन होगी और तीसरे में वैक्सीन लगने वाले व्यक्ति को आधे घंटे के लिए रखा जाएगा, ताकि वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट हो तो उसकी समय पर जांच की जा सके।

........................

वैक्सीनेटर के लिए यह बातें जरूरी

. गर्भवती या प्रेग्नेंसी प्लान कर रही है। ब्रेस्ट फीडिग करा रही है।

. कोविड-19 से बचाव के लिए कोई टीका पहले लगवा चुके हैं।

. आपको बुखार है।

. खून को पतला करने की कोई दवा ले रहे हैं या आपको ब्लीडिग संबंधी बीमारी है।

. किसी दवा, खाद्य पदार्थ से आपकों गंभीर एलर्जी हुई हो।

.................................

ये बातें आपके लिए है जरूरी

. टीके में सोर्स-कोव- 2 मौजूद नहीं है और इससे कोविड-19 संक्रमण नहीं हो सकता।

. टीका सिर्फ मांसपेशी पर लगेगा। आदर्श रूप से डेल्टाइड मांसपेशी में। टीके के कोर्स में 0.5 एमएल की दो खुराकें है।

. डोज लगवाने के बाद अगर सेहत बिगड़ती है तो डाक्टर को बताएं। वैक्सीन व वैक्सीनेशन से संबंधित जानकारी हेल्पलाइन नं. 1075 पर डाइल करके लें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.