35 लोगों ने ज्यादा ब्याज के लिए एजेंट को डाकघर में जमा कराने के लिए दे दी जमापूंजी, चार करोड़ रुपये लेकर एजेंट फरार

संवाद सहयोगी पठानकोट पोस्ट आफिस में पैसे जमा करवाने के नाम पर एक एजेंट ने करीब 35 ल

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 10:51 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 10:51 PM (IST)
35 लोगों ने ज्यादा ब्याज के लिए एजेंट को डाकघर में जमा कराने के लिए दे दी जमापूंजी, चार करोड़ रुपये लेकर एजेंट फरार
35 लोगों ने ज्यादा ब्याज के लिए एजेंट को डाकघर में जमा कराने के लिए दे दी जमापूंजी, चार करोड़ रुपये लेकर एजेंट फरार

संवाद सहयोगी, पठानकोट: पोस्ट आफिस में पैसे जमा करवाने के नाम पर एक एजेंट ने करीब 35 लोगों से करीब चार करोड़ रुपये ठग लिए। पैसे लेने के बाद भेद खुलने पर एजेंट फरार हो गया है। इस संबंधी रविवार को पठानकोट के विधायक से लोग मिले और शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की है।

एक शिकायतकर्ता ने बताया कि गांव भदरोआ निवासी एक व्यक्ति एजेंट करीब 12 साल से काम करता है। वह लोगों को डाकघर में अधिक ब्याज दर पर पैसे जमा करवाने का झांसा देकर पैसे लेता था। उसने जिले के कई लोगों से पैसे एकत्रित किए। लोगों को विश्वास में लेने के लिए वह पोस्ट आफिस में ही पैसे की गिनती करता था। वह लोगों को बोलता था कि सरकार ने एक योजना शुरू की है। अगर एजेंट के माध्यम से पैसे जमा किए जाते हैं तो अधिक ब्याज मिलेगा। उसकी अधिकारियों से भी अच्छी जानपहचान है। उसने कई लोगों का पैसा डाकघर में जमा करवाया है। बताया जा रहा है कि उसके परिवार के लोग सभ्य हैं। इसलिए लोग जल्दी विश्वास कर लेते थे। वह कई लोगों के नाम और एफडी भी दिखाता था। साथ ही उन लोगों से पूछताछ करने के लिए भी कहता था।

पठानकोट निवासी राजेश कुमार ने 15 लाख रुपये की एफडी उक्त एजेंट के माध्यम से करवाई थी। करीब दो माह पूर्व उसे पैसे की जरूरत हो गई। उसने आरोपित से कहा कि उसे पैसे की जरूरत है इसलिए एफडी तुड़वा दो। इसके लिए आपको जो कमीशन है वह भी ले लो। वह टालमटोल करता रहा। पैसे की उसे काफी जरूरत थी। इसलिए वह खुद डाक घर के अधिकारियों से मिला। पता चला कि उसके बताए नाम की कोई एफडी नहीं है। यह सुनते ही उसकी पैरों तले जमीन खिसक गई। बाद में पता चला कि वह किसी का दस लाख तो किसी से 15 तो किसी का 20 लाख रुपये ले चुका है। उसने कभी डाकघर में पैसे जमा करवाए ही नहीं। फर्जी कागजात बनाकर देता था भरोसा

शिकायतकर्ता ने बताया कि आरोपित उसे डाकघर का कागज दिखाता था। उस कागजात पर डाकघर की मुहर लगी होती थी। बकायदा वह एक कागज पर पैसे की लेनदारी संबंधी साइन भी करके देता था। इसमें रकम, तिथि और साइन होता था। डाकघर में पैसे देने के चलते लोगों विश्वास हो जाता था कि पैसे जमा हो गए हैं।

विधायक से मिलने आए ब्रिजेश कुमार, सौरव कुमार, अमन कुमार, रत्न कुमार, अजय कुमार, राजेश कुमार, जगदीश अत्तरी, नेक राम, करणदीप, रितुला महाजन, भरत महाजन, संजीव कुमार, अमीर चंद, ब्रिज बाला ने बताया कि आरोपित उनसे किश्त जमा करवाने के लिये रुपये ले जाता था, लेकिन पोस्ट आफिस में जमा ही नहीं करवाता था। इसके साथ ही कई लोगों के खाते से बिना उनकी सहमति से रुपये भी निकाले गए हैं। केवल मेरा पैसा वापस आ जाए..इसलिए लोग नहीं करवा रहे केस दर्ज

शिकायकर्ताओं ने बताया कि आरोपित ने काफी लोगों से पैसा ले रखा है। अगर जोड़ा जाए तो करीब चार करोड़ रुपये लोगों से ठगी की है। उसके पास इतने पैसे नहीं है। एक शिकायतकार्ता ने बताया कि अगर हम पुलिस के पास जाते हैं तो सभी के पैसे निकालना मुश्किल हो जाएगा। ज्यादा से ज्यादा उसे सजा होगी, लेकिन हमारा पैसा नहीं मिलेगा। खून पसीने की कमाई है। इसलिए मैं चाहता हूं कि मेरा पैसा किसी तरह निकल जाए। बारी-बारी सभी से पूछने पर यही बता रहे हैं।

--------------------------

एसएसपी से बात की है : विधायक

विधायक अमित विज ने बताया कि उन्होंने एसएसपी पठानकोट से बात की है और इस मामले की उचित जांच करके आरोपित के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की मांग की है। ओर लोगो की मेहनत से जमा किये गए रुपये बापिस करवाये जाए। ब्रिजेश कुमार, सौरव कुमार, अमन कुमार, रतन कुमार, अजय कुमार, राजेश कुमार, जगदीश अत्तरी, नेक राम, करणदीप, रितुला महाजन, भरत महाजन, संजीव कुमार, अमीर चंद, ब्रिज बाला सहित अन्य पीड़ित लोग इकट्ठे हो कर विधायक अमित विज के पास पहुंच कर इंसाफ की गुहार लगाई।

chat bot
आपका साथी