कत्थक के विभिन्न अंगों के बारे में दी जानकारी

उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र (संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार) की ओर से आयोजित पंद्रह दिवसीय कत्थक वर्कशाप संपन्न हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 03:50 AM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 03:50 AM (IST)
कत्थक के विभिन्न अंगों के बारे में दी जानकारी
कत्थक के विभिन्न अंगों के बारे में दी जानकारी

संवाद सहयोगी, पठानकोट : उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार) की ओर से आयोजित पंद्रह दिवसीय कत्थक वर्कशाप संपन्न हो गई। यह वर्कशाप प्रोफेसर सौभाग्य वर्धन के नेतृत्व में थर्ड आई स्कूल में आयोजित की गई थी। इसमें कत्थक नृत्यांगना स्मृति शर्मा, उनकी शिष्य व सहयोगी स्वाति ने विद्यार्थियों को कत्थक के विभिन्न अंगों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस वर्कशाप कत्थक अंगों की शानदार तरीके से प्रस्तुति भी दी गई । स्मृति शर्मा ने कहा कि विद्यार्थियों ने तिहाई, आमद, परन की प्रस्तुति दी गई । स्मृति शर्मा ने प्रोफेसर सौभाग्य वर्धन का इस वर्कशाप के लिए खास तौर पर धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि इस तरह की वर्कशाप आगामी भविष्य में भी पठानकोट में आयोजित की जाएगी जिसका विद्यार्थी अधिक से अधिक लाभ ले सकें। आगामी भविष्य में इससे रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे।

---------

भंगड़ा और गिद्दा की प्रस्तुति दे मचाया धमाल

संवाद सहयोग, सुजानपुर : लाला ओमप्रकाश सर्वहितकारी विद्या मंदिर में पूर्व छात्र सम्मान समारोह प्रिसिपल राज कुमारी कौल की देखरेख में हुआ। इसमें मुख्य अतिथि के सरहदी सीमा शिक्षा प्रमुख बचन सिंह उपस्थित हुए। इस अवसर पर पूर्व छात्रों ने भंगड़ा, गिद्दा, डांस व देश भक्ति के गीत प्रस्तुत किए। बचन सिंह व प्रिसिपल राजकुमारी कौल ने अपने अपने विचार रखें व बच्चों को स्मृति चिन्ह दिए। उन्होंने कहा कि स्कूल हर वर्ष पूर्व छात्रों के सम्मान में कार्यक्रम करवाता है। इससे पुरानी स्मृतियां ताजा हो जाती है व स्कूल का अपने पूर्व छात्रों से संपर्क बना रहता है। इस मौके पर मीनू, अनीता, मिनी ठाकुर ,अभिलाषा ,भूमि, मानवी, आशीष, रमन, सिया, नंदनी ,शिवांशु ,दीपाली आदि उपस्थित थे।

89 परिवारों को किया राशन वितरित

संवाद सहयोगी, सुजानपुर : गांव मीलवां में जीओजी टीम की देखरेख में राशन वितरित कार्यक्रम आयोजित किया गया। जीओजी के पदाधिकारी सूबेदार मेजर राजकुमार व हवालदार रजिदर कुमार ने बताया कि गांव के 89 परिवारों को गेहूं व चना वितरित किया गया है। परिवार के एक मेंबर को 25 किलो गेहूं और पांच किलो चने निश्शुल्क पारदर्शी ढंग से वितरित किया गया है। इस मौके पर गांव के सरपंच व डिपू होल्डर उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी