कानवां मंडी में हुई 15 हजार मीट्रिक टन धान की खरीद

प्रदेश भर की मंडियों में धान की आवक शुरू हो चुकी है। मंडी बोर्ड की ओर से किसानों को धान लिफ्टिंग के दौरान कोई कमी ना आए इसके लिए उचित प्रबंध किए गए हैं

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 10:27 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:27 PM (IST)
कानवां मंडी में हुई 15 हजार मीट्रिक टन धान की खरीद
कानवां मंडी में हुई 15 हजार मीट्रिक टन धान की खरीद

संवाद सूत्र, परमानंद :

प्रदेश भर की मंडियों में धान की आवक शुरू हो चुकी है। मंडी बोर्ड की ओर से किसानों को धान लिफ्टिंग के दौरान कोई कमी ना आए इसके लिए उचित प्रबंध किए गए हैं। वही खरीद एजेंसियों को भी मंडी बोर्ड के उच्चाधिकारियों द्वारा समय अनुसार लिफ्टिंग कराने के आदेश भी दिए गए हैं। पठानकोट के अंतर्गत पड़ते कानवां मंडी में अब तक 15 हजार मीट्रिक टन धान की खरीद पनग्रेन, मार्कफेड व प्राइवेट अरिजीत एजेंसी द्वारा की जा चुकी है। हालांकि पनग्रेन व प्राइवेट खरीद एजेंसी द्वारा तो धान की लिफ्टिंग साथ-साथ करवा दी जा रही है जबकि मार्केफेड खरीद एजेंसियों द्वारा मंडियों में ही भंडारण किया जा रहा है जिसके चलते मंडी में आने वाले अन्य किसानों को धान लिफ्ट करने में परेशानी हो रही है। मंडी बोर्ड द्वारा किसानों को किसी प्रकार की समस्या ना आए इसके लिए पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं। बोर्ड द्वारा जहां सफाई व्यवस्था को दुरुस्त किया गया है वहीं किसानों से भी अपील की है कि वह अपने धान की नमी को 17 डिग्री के साथ लेकर आए। कई किसानों का धान गीला होने के कारण कई दिनों तक मंडियों में भंडार रहता है जिसके चलते जहां लिफ्टिंग की समस्या पैदा होती है वही किसानों को भी भारी परेशानी होती है।

मंडी बोर्ड के उच्च अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक अब तक तीनों खरीद एजेंसियों द्वारा 15000 मीट्रिक टन धान की खरीद कर ली गई है। पनग्रेन द्वारा अब तक 10,520 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है जिसमें से 9,588 मीट्रिक टन धान को वहां से लिफ्ट कर दिया गया है। जबकि मार्कफेड द्वारा 3,879 मीट्रिक टन की लिफ्टिंग अभी तक जीरो है, जबकि प्राइवेट खरीद एजेंसी द्वारा 686 क्विंटल खरीदी गई है। 17 प्रतिशत नमी के साथ धान को मंडियों में लाएं किसान

मंडी बोर्ड के सुपरवाइजर बनारसी दास ने बताया कि किसान मंडियों में 17 ए डिग्री नमी के साथ ही लेकर आए उन्होंने कहा कि धान में अधिक नमी होने के कारण बेहद परेशानी होती है।

इधर, घरोटा की नौरंगपुर मंडी में 16660 क्विटल धान की की आमद

दाना मंडी नौरंगपुर में 16660 मीट्रिक टन धान की फसल ़खरीदी जा चुकी है। जो पिछले के मुकाबले 3810 मीट्रिक टन अधिक है। पनग्रेन एजेंसी के इंस्पेक्टर तरुण गुप्ता ने कहा कि पिछले वर्ष में कुल 86610 मीट्रिक टन फसल खरीदी गई थी। जबकि इस बार आशा है कि पहले से अधिक फसल खरीदी जाएगी।

ं मार्केट कमिटी के सुपरवाइजर पंकज महाजन ने कहा कि किसानों को मंडी में किसी प्रकार की कोई समस्या ना पेश आए इसके लिए कमेटी की ओर से बिजली, पानी, लाइट, बैठने इत्यादि अन्य सुविधाओं का प्रबंध किया गया है। वहीं जीओजी के राममूर्ति, बलविदर चौहान, जसपाल सिंह इत्यादि ने कहा कि किसानों मंडी में अपनी फसल में सुखाकर लाएं।

उन्होंने जिला प्रशासन से मांग की कि दाना मंडी के टूटे मार्ग का निर्माण, कच्चे फड़ को पक्का किया जाए ताकि फसल के मंडीकरण के दौरान किसानों को कच्चे में सफल उतारने पर विवश न होना पडे। इस मौके पर आढ़ती अवतार सिंह, अतुल शर्मा लकी,दिलबाग सैनी ,रमन शर्मा , मोनू महाजन, बलविदर सिंह, गुरमेज सिंह, बलवंत सिंह इत्यादि अन्य भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी