सीएचसी राहों में मनाया विश्व आयोडीन दिवस

सीनियर मेडिकल अफसर डा. गीतांजली सिंह की अगुवाई में कम्युनिटी सेहत केंद्र राहों में विश्व आयोडीन की कमी के कारण होने वाली बीमारियों से बचाव संबंधी दिवस मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 04:10 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 05:13 PM (IST)
सीएचसी राहों में मनाया विश्व आयोडीन दिवस
सीएचसी राहों में मनाया विश्व आयोडीन दिवस

संवाद सहयोगी,राहों: सीनियर मेडिकल अफसर डा. गीतांजली सिंह की अगुवाई में कम्युनिटी सेहत केंद्र राहों में विश्व आयोडीन की कमी के कारण होने वाली बीमारियों से बचाव संबंधी दिवस मनाया गया। इस मौके पर मेडिकल अफसर डा. गुरपिदर कौर ने बताया कि थायरायड, चमड़ी, पाचन प्रणाली की तंदरुस्ती के लिए हमारे शरीर में आयडीन की व्यापक मात्रा का होना बहुत जरूरी है। खाने- पीने की आदतों में थोड़ी सी लापरवाही हमें कई तरह की बीमारियों का शिकार बना देती है। आयोडीन की मात्रा की कमी के कारण गर्भवती औरत का गर्भपात हो सकता है । अपने रोजमर्रा की खाने पीने में आयोडीन नमक की सही मात्रा में सही तरीके के साथ इस्तेमाल करके आयडीन की कमी को दूर किया जा सकता है। इस मौके पर ब्लाक एक्स्टेंशन एजूकेटर मनिदर सिंह ने बताया कि आयोडीन जरूरी खुराक तत्व है, जिसकी रोजमर्रा की जरूरत आयोडीन वाला नमक और कुछ अन्य चीजें खाने के साथ पूरी होती है।

आयोडीन के तत्व बच्चों, नौजवानों और गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इस मौके पर डा. योगिता, स्टाफ नर्स ऊषा रानी, एलएचवी कुलवंत कौर, ओट कासंसलर हरप्रीत सिंह, एएनएम हरजिदर कौर, हेल्थ स्टाफ में मनदीप काहलों, गुलशन कुमार सहित स्टाफ और अन्य लोग भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी