गेहूं खरीद बंद, 85 हजार बोरियों को लिफ्टिंग का इंतजार

काठगढ़ पंजाब सरकार की ओर से गेहूं की खरीद का काम आठ मई को बंद कर दिया गया है। विधानसभा हलका बलाचौर के तहत नौ मंडियों में केवल एक ही मंडी बलाचौर में गेहूं खरीद को जारी रखा गया है। उधर बुधवार को जब दैनिक जागरण टीम ने गेहूं की मौजूदा स्थिति को जानने के लिए काठगढ़ दाना मंडी का दौरा किया तो वहां पर बोरियों के अंबार लगे हुए थे। इस दौरान मजदूर टोलियां बना कर बैठे थे। दाना मंडी में न तो कोई मंडी सुपरवाइजर था और न ही कोई अधिकारी। हां कुछ किसान और दुकानदार वहां पर थे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 11:02 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 11:02 AM (IST)
गेहूं खरीद बंद, 85 हजार बोरियों को लिफ्टिंग का इंतजार
गेहूं खरीद बंद, 85 हजार बोरियों को लिफ्टिंग का इंतजार

सतीश शर्मा, काठगढ़

पंजाब सरकार की ओर से गेहूं की खरीद का काम आठ मई को बंद कर दिया गया है। विधानसभा हलका बलाचौर के तहत नौ मंडियों में केवल एक ही मंडी बलाचौर में गेहूं खरीद को जारी रखा गया है। उधर, बुधवार को जब दैनिक जागरण टीम ने गेहूं की मौजूदा स्थिति को जानने के लिए काठगढ़ दाना मंडी का दौरा किया, तो वहां पर बोरियों के अंबार लगे हुए थे। इस दौरान मजदूर टोलियां बना कर बैठे थे। दाना मंडी में न तो कोई मंडी सुपरवाइजर था और न ही कोई अधिकारी। हां, कुछ किसान और दुकानदार वहां पर थे।

इस बारे में दुकानदार सुभाष आनंद ने बताया कि आठ मई तक गेहूं की यहां पर एक लाख 72 हजार बोरी गेहूं की खरीद हो चुकी है। मगर, अभी भी मंडी में 85 हजार बोरियों को लिफ्टिंग का इंतजार है। मंडी में मजदूर खाली बैठे हैं और वे घर लौटना चाहते हैं। मगर, मंडी में लिफ्टिंग न होने के कारण उन्हें घर नहीं भेजा जा सकता है। वहीं मौसम भी खराब चल रहा है। कभी भी बारिश आ सकती है।

ऐसे में अगर मजदूर चले गए, तो गेहूं को बारिश के कौन बचाएगा व इसकी देखभाल कौन करेगा। यही सोच कर मजदूरों को वापस नहीं भेजा जा रहा है।

वहीं किसान जगतार सिंह व सुरजीत सिंह ने बताया कि किसानों को उनके खातों में सीधी अदायगी हो रही है। मगर, अभी तक पेमेंट पांच मई तक को खरीदी गेहूं का ही हुआ है। ऐसे में किसान बैंकों के चक्कर लगा रहे हैं।

उधर, पनसप के डीएम जनक राज ने बताया कि मौसम खराब हो रहा है। इस कारण लिफ्टिंग नहीं की जा रही है। आगामी चार-पांच दिनों के भीतर लिफ्टिंग कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी