माईग्रेट्री पल्स पोलियो मुहिम : आज से प्रवासी बच्चों को पिलाई जाएंगी पोलियो रोधी बूंदें

सीनियर मेडिकल अफसर डा. गीतांजली सिंह और डा. उषा किरण की अगुआई में सेहत ब्लाक मुजफ्फरपुर के अधीन पड़ते उच्च संवेदनशील क्षेत्रों में 0 से 5 साल के माईग्रेटरी बच्चों को पोलियो रोधी बूंदें पिलाने के लिए आज से 28 सितंबर तक माईग्रेटरी पल्स पोलियो मुहिम की शुरुआत की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 10:03 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 10:03 PM (IST)
माईग्रेट्री पल्स पोलियो मुहिम : आज से प्रवासी बच्चों को पिलाई जाएंगी पोलियो रोधी बूंदें
माईग्रेट्री पल्स पोलियो मुहिम : आज से प्रवासी बच्चों को पिलाई जाएंगी पोलियो रोधी बूंदें

जागरण संवाददाता, नवांशहर: सीनियर मेडिकल अफसर डा. गीतांजली सिंह और डा. उषा किरण की अगुआई में सेहत ब्लाक मुजफ्फरपुर के अधीन पड़ते उच्च संवेदनशील क्षेत्रों में 0 से 5 साल के माईग्रेटरी बच्चों को पोलियो रोधी बूंदें पिलाने के लिए आज से 28 सितंबर तक माईग्रेटरी पल्स पोलियो मुहिम की शुरुआत की जा रही है। इस संबंध में कम्यूनिटी सेहत केंद्र राहों में उप राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के अंतर्गत पल्स पोलियो मुहिम में तैनात सुपवाइजरों और वैक्सीनेटरों को प्रशिक्षण दिया गया। इस बार माईग्रेटरी पल्स पोलियो मुहिम में तैनात सुपरवाइजरों और वैक्सीनेटरों के लिए प्रशिक्षण और ज्यादा महत्वपूर्ण है, क्योंकि कोविड -19 की रोकथाम के लिए फील्ड में और ज्यादा सावधानियां बरतने की जरूरत पड़ेगी।

एसएमओ डा. ऊषा किरण ने बताया कि कोविड -19 महामारी के चलते पंजाब सरकार ने उप राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के लिए दिशा -निर्देश जारी किए हैं। जिनकी पालना करनी यकीनी बनाई जानी चाहिए। बच्चों को पोलियो रोधी बूंदे पिलाने के समय भीड़ इकट्ठी न की जाए और मौके पर मौजूद लोगों में कम से कम दो मीटर का फासला बना कर रखा जाए। उन्होंने हिदायत देते हुए कहा कि बच्चों को पोलियो रोधी बूंदें पिलाने के समय वैक्सीनेटर फेस मास्क डाल कर रखें और हर घर में दाखिल होने से पहले अपने हाथों को सैनेटाइजर के साथ साफ करना यकीनी बनाएं। उन्होंने बताया कि बच्चों को बूंदें पिलाने के समय पर उनको छूआ न जाए और बच्चों को उनके पारिवारिक सदस्यों की गोद में ही बूंदें पिलाई जाए।

डा. उषा किरण ने बताया पंजाब सरकार की हिदायतों पर 0 से 5 साल के माईग्रेटरी बच्चों को पोलियो रोधी बूंदें पिलाने के लिए सेहत विभाग की तरफ से आज से मुहिम शुरू की जा रही है। माईग्रेटरी पल्स पोलियो मुहिम के दौरान सेहत ब्लाक मुजफ्फरपुर की टीमों से तरफ से बच्चों को पोलियो रोधी बूंदें पिलाई जाएंगी। ब्लाक में कुल 12 टीमें तैनात की गई हैं। इसके अलावा चार सुपरवाइजरों की तरफ से समूचे पोलियो रोधी मुहिम की निगरानी की जाएगी। उन्होंने बताया कि इन टीमों की तरफ से हाई रिस्क क्षेत्रों जैसे झुग्गी -झोपड़ियों, गुज्जरों के डेरों, ईट के भट्ठों, दूसरे राज्यों से आए बच्चों, निर्माण और कई स्थानों पर काम करने वाले परिवारों के बच्चों को इस तीन दिवसीय मुहिम के दौरान कवर किया जाएगा।

इस मौके पर ब्लाक एजूकेटर मनिदर सिंह ने ब्लाक निवासियों से अपील की कि उनके सक्रिय सहयोग के साथ ही सेहत विभाग की तरफ से 0 से 5 साल के बच्चों को पोलियो रोधी बूंदें पिलाने के लिए शुरू की जा रही माईग्रेटरी पल्स पोलियो मुहिम को सफल बनाया जा सकता है। इसलिए सेहत विभाग की टीम को इस कार्य में पूर्ण सहयोग दिया जाए जिससे कोई भी बच्चा पोलियो रोधी बूंदों से वंचित न रहने पाए।

chat bot
आपका साथी