पेड़ इंसान की जरूरत एवं जीवन का आधार : निझावन

जबसे दुनिया शुरू हुई है। तभी से इंसान और कुदरत के बीच गहरा रिश्ता रहा है। पेड़ों से पेट भरने के लिए फल-सब्जियां और अनाज मिला। तन ढकने के लिए कपड़ा मिला। घर के लिए लकड़ी मिली। इनसे जीवनदायिनी ऑक्सी•ान मिलती है जिसके बिना कोई एक पल भी जिदा नहीं रह सकता।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 Aug 2021 04:57 PM (IST) Updated:Sat, 21 Aug 2021 04:57 PM (IST)
पेड़ इंसान की जरूरत एवं जीवन का आधार : निझावन
पेड़ इंसान की जरूरत एवं जीवन का आधार : निझावन

जासं, नवांशहर : जबसे दुनिया शुरू हुई है। तभी से इंसान और कुदरत के बीच गहरा रिश्ता रहा है। पेड़ों से पेट भरने के लिए फल-सब्जियां और अनाज मिला। तन ढकने के लिए कपड़ा मिला। घर के लिए लकड़ी मिली। इनसे जीवनदायिनी ऑक्सी•ान मिलती है, जिसके बिना कोई एक पल भी जिदा नहीं रह सकता।

उन्होंने कहा कि पेड़ इंसान की जरूरत हैं, उसके जीवन का आधार हैं। लोग पर्यावरण सरंक्षण करें, इसी लक्ष्य को लेकर एसकेटी प्लांटेशन टीम की ओर से जिले भर में जन्मदिन पर पौधारोपण की मुहिम चलाई जा रही है। इसी मुहिम के अंतर्गत शनिवार को चितेश जुनेजा ने अपना जन्मदिन पौधारोपण करके मनाया।

टीम के सदस्य रिषभ चोपड़ा ने बताया कि संचालक अंकुश निझावन की प्रेरणा से टीम के सदस्य चितेश जुनेजा ने अपना 19वां जन्मदिन करियाम रोड नहर के पास सिल्वर ओक का पौधा लगाकर मनाया। उन्होंने बताया कि वह पिछले दो वर्षों से एसकेटी प्लांटेशन टीम के साथ पर्यावरण संरक्षण कार्यों में सहयोग दे रहे है और अपना जन्मदिन पौधारोपण करके मना रहे है। उन्होंने शहर के अन्य युवाओं से भी अपील की वह भी अपने जन्मदिन को पौधारोपण करके जरूर मनाएं।

chat bot
आपका साथी