अस्थायी बस स्टापों के कारण शहर में यातायात प्रभावित

नवांशहर शहर में बने अस्थायी बस स्टापों के कारण यातायात प्रभावित हो रहा है। रोपड़-फगवाड़ा नेशनल हाईवे बनने से बेशक शहर में यातायात में थोड़ी कमी आई है। मगर शहर के अंदर बने अस्थायी बस स्टापों के कारण सुचारू यातायात में आमतौर पर विघ्न पड़ते रहता है। इनमें बड़े स्तर पर प्राइवेट मिनी बसें शामिल हैं। जिनके द्वारा कहीं पर भी यात्री को चढ़ा व उतार दिया जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 10:45 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 06:01 AM (IST)
अस्थायी बस स्टापों के कारण शहर में यातायात प्रभावित
अस्थायी बस स्टापों के कारण शहर में यातायात प्रभावित

जागरण संवाददाता, नवांशहर

शहर में बने अस्थायी बस स्टापों के कारण यातायात प्रभावित हो रहा है। रोपड़-फगवाड़ा नेशनल हाईवे बनने से बेशक शहर में यातायात में थोड़ी कमी आई है। मगर, शहर के अंदर बने अस्थायी बस स्टापों के कारण सुचारू यातायात में आमतौर पर विघ्न पड़ते रहता है। इनमें बड़े स्तर पर प्राइवेट मिनी बसें शामिल हैं। जिनके द्वारा कहीं पर भी यात्री को चढ़ा व उतार दिया जाता है।

बता दें कि ट्रैफिक पुलिस की ओर से जालंधर से आने वाली बसों को सुबह 9 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक बाईपास से ही जाने के आदेश हैं। जिस कारण पंजाब रोडवेज या निजी बसें बाईपास होते हुए ही चडीगढ़ से जालंधर या जालंधर से चंडीगढ़ की ओर जाती हैं। मगर, मिनी बसें इस दौरान भी शहर के भीतर से ही निकलती हैं।

नवांशहर से राहों या गांवों को जाने वाली ये बसें जगह-जगह से यात्रियों को अस्थायी बस स्टापों से बसों में चढ़ाते हैं। इतना ही नहीं ये बस चालक बस स्टैंड के एंट्री प्वाइंट पर ही बस को रोक कर यात्रियों को उतार देते हैं। इससे भी यातायात बाधित होता है।

--------------

बीच सड़क पर बस रोककर बिठाते हैं यात्री

नवांशहर के आंबेडकर चौक, चडीगढ़ चौक, ब्जी मंडी के आगे, डीसी आफिस के आगे नेहरू गेट, कोआपरेटिव बैंक के आगे अवैध बस स्टाप भी राहगीरों के लिए परेशानी की वजह है। इन जगहों पर विशेषकर बीच सड़क पर ही बसों को रोक कर यात्रियों को चढ़ाया व उतारा जाता है। इसके कारण पीछे से आने वाले वाहनों की लंबी कतारें लग जाती है। इतना ही नहीं अक्सर नो पार्किंग जोन में भी बसें रोकने से यात्री भी हर कहीं सड़क पर बस का इंतजार करते हैं। इस चक्कर में कई बार लोग चोटिल तक हो जाते हैं।

----------------

मिनी बसों के खिलाफ होगी कार्रवाई

इस बारे में ट्रैफिक इंचार्ज रत्न सिंह का कहना है कि यातायात को कंट्रोल करने के लिए पुलिस की ओर से नियम बनाए गए हैं। बसों को बस अड्डे से होते हुए बाईपास से ही जाना होता है। पुलिस की ओर से ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों के चालान भी किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि अगर मिनी बस चालकों से यातायात प्रभावित हो रहा है, तो इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी