राष्ट्रीय सेहत कार्यक्रमों की समय पर भेजें मासिक रिपोर्ट

सिविल सर्जन डा. गुरिदरबीर कौर ने जिले में कोविड 19 की मौजूदा स्थिति समेत सभी राष्ट्रीय और प्रदेश सेहत प्रोग्राम को सुचारू ढंग के साथ चलाने के लिए ब्लाक एक्स्टेंशन एजूकेटर्स और एलएचवी के साथ मासिक मीटिग की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:28 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 05:14 PM (IST)
राष्ट्रीय सेहत कार्यक्रमों की समय पर भेजें मासिक रिपोर्ट
राष्ट्रीय सेहत कार्यक्रमों की समय पर भेजें मासिक रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, नवांशहर: सिविल सर्जन डा. गुरिदरबीर कौर ने जिले में कोविड 19 की मौजूदा स्थिति समेत सभी राष्ट्रीय और प्रदेश सेहत प्रोग्राम को सुचारू ढंग के साथ चलाने के लिए ब्लाक एक्स्टेंशन एजूकेटर्स और एलएचवी के साथ मासिक मीटिग की। मीटिग में उन्होंने हिदायतें जारी करते हुए कहा कि कोविड -19 के साथ-साथ सभी सेहत प्रोग्रामों को सुचारू ढंग के साथ चलाया जाए और उनकी प्रगति रिपोर्ट समय पर भेजी जानी यकीनी बनाई जाए।

डा. गुरिदरबीर कौर ने कहा कि गर्भवतियों की रजिस्ट्रेशन समय पर करनी यकीनी बनाई जाए। मातृ मौत दर घटाने के लिए गर्भवती औरतों की समय पर शत प्रतिशत रजिस्ट्रेशन, चार एएनसी चेकअप और संस्थागत प्रसूति करवाना यकीनी बनाया जाए। उच्च जोखिम वाली गर्भवती औरतों की पहचान करके उनका पहल के आधार पर इलाज शुरू किया जाए ।कोविड -19 टीकाकरन संबंधी हिदायतें जारी करते हुए सिविल सर्जन ने कहा कि जिस क्षेत्र में कोचिग सेंटर और शैक्षणिक संस्थान खुले हुए हैं, उनके स्टाफ को दोनों और विद्यार्थियों के कम से कम एक टीका लगा होना चाहिए। डा. कौर ने कहा कि सेहत विभाग की तरफ से चलाए जा रहे अलग -अलग राष्ट्रीय सेहत प्रोग्रामों को जमीनी स्तर तक पहुंचाया जाए, जिससे आम लोगों को इनका लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने आम लोगों से अपील की कि हमें डेंगू से बचाव के लिए सप्ताह में एक बार कूलर, फ्रिज की ट्रे आदि की सफाई जरूर करनी चाहिए, जिससे मच्छर के लारवे को खत्म किया जा सके। इस मौके पर डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डा. हरप्रीत सिंह, जिला परिवार भलाई अफसर डा. राकेश चंद्र, जिला टीकाकरण अफसर डा. बलविदर कुमार, जिला समूह शिक्षा और सूचना अफसर जगत राम, जिला निगरानी और मूल्यांकन अधिकारी गुरप्रीत सिंह, ब्लाक एक्स्टेंशन एजूकेटर मनिदर सिंह, विकास विर्दी, हरप्रीत सिंह, हरकीरत सिंह व निर्मल सिंह सहित एलएचवी भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी