शहर में जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर, प्रशासन का नहीं ध्यान

सरकार द्वारा हर स्तर पर स्वच्छता के नाम पर लाखों रुपये खर्च किए जा रहे हैं। विडंबना यह है कि शहर में जगह-जगह गंदगी के ढेरों से नहीं लगता कि नवांशहर कौंसिल स्वच्छता के प्रति गंभीर है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 04:11 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 04:11 AM (IST)
शहर में जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर, प्रशासन का नहीं ध्यान
शहर में जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर, प्रशासन का नहीं ध्यान

मुकंद हरी जुल्का, नवांशहर : सरकार द्वारा हर स्तर पर स्वच्छता के नाम पर लाखों रुपये खर्च किए जा रहे हैं। विडंबना यह है कि शहर में जगह-जगह गंदगी के ढेरों से नहीं लगता कि नवांशहर कौंसिल स्वच्छता के प्रति गंभीर है। स्थानीय स्तर पर लोगों को जागरूक करने व गंदगी से छुटकारा दिलाने में सरकारें नाकाम रही हैं। नवांशहर में भी सफाई व्यवस्था का कुछ ऐसा ही हाल है। जहां शहर में जगह-जगह कूड़े के स्थाई ढेर लगे रहते हैं। नगर कौंसिल द्वारा सफाई कार्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी रिक्शे टूटे-फूटे हैं। पूरे शहर में कुछ ही रिक्शों से काम चलाया जा रहा है। शहर के हर गली, मोहल्लों, बाजारों में कूड़े के ढेर लगे रहते हैं। लेकिन नगर कौंसिल प्रशासन का इस समस्या की ओर ध्यान नहीं जाता है। मौजूदा पार्षदों और उच्च अधिकारियों को इसके संबंध में पता होने के बावजूद भी अनदेखी हो रही है। नगर कौंसिल आफिस के बाहर, बंगा रोड श्मशानघाट के नजदीक, टीचर कालोनी शुगर मिल के पीछे, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट आफिस के बाहर, रेलवे रोड, राहों रोड और शहर के अंदरूनी छोटे में लगभग सभी मोहल्लों में कुछ स्थाई और बहुत सारे अस्थाई कूड़े के ढेर लगे रहते हैं। उन्हें उठाने में कई-कई दिन लग जाते हैं। कई बार इन ढेरों को स्थानीय लोगों द्वारा आग लगा दी जाती है, जिससे प्रदूषण फैलता है। इस पर भी नगर कौंसिल प्रशासन किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं करता है।

जिला हेडक्वार्टर होने के बावजूद भी यहां पर कोई भी उच्च अधिकारी इस पर कार्रवाई नहीं कर रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि नगर कौंसिल द्वारा जनता के पैसे का दुरुपयोग किया जा रहा है। शहर के बाजारों और भीतरी इलाकों में लोगों को काफी परेशानियों से होकर गुजरना पड़ रहा है। हर रोज सफाई कर्मचारियों को विभिन्न वार्डों में भेजा जाता है। कई-कई दिनों तक कूड़े के ढेर ऐसे ही पड़े रहते हैं। जिन पर आवारा पशुओं द्वारा अक्सर मुंह मारा जाता है। लगातार उठते बदबू के कारण गंभीर बीमारी फैलने का भी खतरा रहता है। सफाई व्यवस्था को लेकर कई बार मिल चुका है पुरस्कार

हालांकि नवांशहर कौंसिल कई बार सफाई व्यवस्था को लेकर पुरस्कार हासिल कर चुका है। लेकिन कागजों पर हासिल किए गए ये पुरस्कार जमीनी स्तर पर अपना असर कब दिखाएंगे, इसके बारे में कुछ कहना मुश्किल है। नगर कौंसिल के आफिस के बाहर ही कूड़े की समस्या विकराल होती जा रही है। शहर के बंगा रोड श्मशानघाट के सामने कूड़े का इस तरह बिखरे रहना, बाहर से आए हुए लोगों पर क्या प्रभाव डालता है, इसके बारे में स्थानीय प्रशासन कुछ नहीं सोचता। आम लोगों का कहना है कि गंदगी के डंपों को चारों तरफ से बंद करना चाहिए। लोगों का कहना है कि अपने वार्ड के पार्षदों और कौंसिल प्रधान इस संबंध में अगर बात करते हैं तो उनका यही कहना होता है जल्द ही इससे निजात मिल जाएगी। कूड़े को ढंकने का इंतजाम किया जा रहा है। लेकिन यह जल्दी कैसी है जो आती ही नहीं। नगर कौंसिल के सफाई सेवकों की ओर से नियमित तौर पर सफाई की जाती है। अगर कहीं सफाई नहीं हो रही है तो उसे साफ करवा दिया जाएगा।

-अमरीक सिहकार्यकारी अधिकारी, नगर कौंसिल, नवांशहर

chat bot
आपका साथी