दाना मंडी में हालात बद से बदतर, लगे हैं गंदगी के ढेर

एक तरफ पंजाब की कैप्टन अमरिदर सिंह की सरकार विकास के बड़े-बड़े दावे कर रही है लेकिन जमीनी हकीकत तो कुछ और ही बयान करती है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 04:31 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 04:31 PM (IST)
दाना मंडी में हालात बद से बदतर, लगे हैं गंदगी के ढेर
दाना मंडी में हालात बद से बदतर, लगे हैं गंदगी के ढेर

योगेश मल्होत्रा, बलाचौर :

एक तरफ पंजाब की कैप्टन अमरिदर सिंह की सरकार विकास के बड़े-बड़े दावे कर रही है, लेकिन जमीनी हकीकत तो कुछ और ही बयान करती है। ऐसा ही कुछ देखने को मिल रहा है बलाचौर की मार्केट कमेटी में, जहां एक जनता की गाढ़ी कमाई के पैसे ठेकेदारों को बिना काम के दिए जा रहे हैं।

मामला दाना मंडी बलाचौर का है। जहां पर सफाई और रखरखाव के नाम पर लाखों रुपये ठेकेदारों को मार्केट कमेटी बलाचौर के नाम पर दिए जा रहे हैं। इसके बावजूद मंडी की हालत बद से बदतर है। एक तरफ लाखों रुपये लगाकर दाना मंडी बलाचौर का नवीकरण हलका के विधायक चौधरी दर्शन लाल मंगूपुर द्वारा किया गया, जहां पर पिछले 20 सालों में बीएसएनएल दफ्तर के पास पानी की 'झील' बनती जा रही थी, वहां पक्की सड़क बनाकर पानी का हल करवाया गया। लेकिन ठेकेदार की लापरवाही और सफाई न करने के कारण आज फिर वही हालात बनते दिखाई दे रहे।

बलाचौर में वीरवार को जब बरसात पड़ी तो दाना मंडी के आसपास के सीवरेज की सफाई न होने के कारण सीवरेज बंद पड़े दिखाई दिए। जिस कारण पानी आढ़तियों की दुकानों के आगे तथा दलदल बनने के कारण वहां से गुजरना मुश्किल होता दिखाई दे रहा था। आढ़तियों द्वारा अपना नाम ना छापने की शर्त पर कहा कि पिछले काफी समय से यहां पर सफाई नहीं हुई।

उन्होंने कहा कि दाना मंडी की सफाई का ठेका अलग सब्जी मंडी की सफाई का ठेका अलग है। लेकिन दोनों जगह हालात बद से बदतर हैं। उन्होंने बार- बार मार्केट कमेटी के सेक्रेटरी को इस समस्या के बारे में अवगत करवाया गया। ठेकेदार और संबंधित विभाग को कहा कि यह सफाई करवाई जाए, लेकिन किसी ने सफाई नहीं करवाई। अब आलम यह है कि वहां पर चलना भी मुश्किल है और बदबू के कारण बैठना भी मुश्किल है।

जल्द करवा दिया जाएगा समस्या का समाधान

इस संबंध में जब मार्केट कमेटी के सेक्रेटरी वरिदर कुमार से बात की गई तो उन्होंने कहा कि सीवरेज से संबंधित काम की जिम्मेदारी एसडीओ दाना मंडी बलाचौर की है। उन्होंने कहा कि सफाई के ठेकेदार को कई बार सफाई करने के लिए कहा गया है। जल्द ही इस समस्या का हल किया जाएगा।

पहल के आधार पर दूर करवाई जाएगी समस्या

जब इस संबंध में एसडीओ दाना मंडी गौरव ने कहा कि सफाई की जिम्मेदारी मार्केट कमेटी की है। जबकि सीवरेज तथा बाथरूम की सफाई उनके विभाग से संबंधित है। उन्होंने कहा कि अगर इस संबंध में कोई भी समस्या आती है तो वह पहल के आधार पर हल करवाई जाएगी ।

ठेकेदार ढंग से काम नहीं करता हो होगी कार्रवाई

विधायक चौधरी दर्शन लाल मंगूपुर ने कहा कि अगर ठेकेदार सही ढंग से काम नहीं करता तो, फिर चाहे वह कोई भी हो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि लोगों द्वारा उन्हें विकास के लिए चुना गया है और वह काम कर रहे हैं अगर ठेकेदार अपनी जिम्मेदारी अच्छे ढंग से नहीं समझते तो वह काम छोड़ दें और बहुत लोग हैं काम करने के लिए। उन्हें संबंधित विभागों को सख्त कार्रवाई करवाने के आदेश दिए।

chat bot
आपका साथी