पंजाब सरकार की तरफ से किसानों की फसल का दाना-दाना खरीदा जाएगा : रवनीत कौर

पंजाब के विशेष मुख्य सचिव रवनीत कौर ने जिले में धान की खरीद प्रक्रिया का जायजा लेते हुए कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से धान की निर्विघ्न और सुचारू खरीद के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 09:23 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 09:23 PM (IST)
पंजाब सरकार की तरफ से किसानों की फसल का दाना-दाना खरीदा जाएगा : रवनीत कौर
पंजाब सरकार की तरफ से किसानों की फसल का दाना-दाना खरीदा जाएगा : रवनीत कौर

जागरण संवाददाता,नवांशहर : पंजाब के विशेष मुख्य सचिव रवनीत कौर ने जिले में धान की खरीद प्रक्रिया का जायजा लेते हुए कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से धान की निर्विघ्न और सुचारू खरीद के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि किसानों की फसल का दाना-दाना खरीदा जाएगा और समस्त खरीद प्रक्रिया के दौरान उन्हें किसी प्रकार की मुश्किल पेश नहीं आने दी जाएगी। उन्होने कहा कि खरीद केन्द्रों में हर तरह की सहूलियतें मुहैया करवाई जा रही है। जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स में डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान उन्होंने जिले में अब तक मंडियों में हुई धान की आमद, खरीद, लिफ्टिंग और अदायगी की बारीकियों के साथ समीक्षा करते हुए जरूरी दिशा-निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने मंडियों में बारदाने, पंखों, मैपिग और अन्य प्रबंधों की उपलब्धता सम्बन्धित भी विस्तार के साथ जानकारी हासिल की। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि वह खरीद केन्द्रों में लगातार निगरानी रखें, जिससे किसानों, आढ़तियों और मजदूरों को किसी किस्म की मुश्किल पेश न आए। उन्होंने हिदायत दी कि खराब मौसम की सूरत में धान के ढ़ेरियों को कवर करना यकीनी बनाया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि किसानों को पराली और फसलों की अवशेष को जलाने के स्थान पर उनका योग्य प्रबंधन करने के लिए अधिक से अधिक जागरूक किया जाना चाहिए तथा इस संबंधी अपेक्षित मशीनरी मुहैया करवाई जानी चाहिए।

डिप्टी कमिशनर विशेष सारंगल ने विशेष मुख्य सचिव को बताया कि जिले के सभी 31 खरीद केन्द्रों में धान की खरीद निर्विघ्न और सुचारू ढंग के साथ चल रही है। उन्होंने बताया कि जिले में 3.76 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद का लक्ष्य निश्चित किया गया है। अब तक मंडियों में पहुंची एक लाख 26 हजार 649 मीट्रिक टन फसल की खरीद की जा चुकी है। उन्होंन बताया कि अब तक किसानों को 202.69 करोड़ रुपये की अदायगी की गई है और लिफ्टिंग का काम भी जारी है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि किसी को भी मंडियों में कोई मुश्किल पेश नहीं आने दी जाएगी। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर जसबीर सिंह, एसडीएम बंगा विराज तिड़के, एसडीएम नवांशहर जगदीश सिंह जौहल, एसडीएम बलाचौर दीपक रुहेला, डीएसपी लखवीर सिंह, डीएफएससी मैडम मधु, मुख्य कृषि अफसर डा. राज कुमार, जिला मंडी अधिकारी स्वर्ण सिंह के अलावा विभिन्न खरीद एजेंसियों के अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी