मानसिक रोगियों का इलाज साइकेट्रिस्ट से ही करवाएं : सिविल सर्जन

नवांशहर के चंडीगढ़ रोड पर स्थित संधू अस्पताल में विश्व मानसिक दिवस के उपलक्ष्य में विशेष सेमिनार का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि सिविल सर्जन डा. गुसिंदरबीर कौर ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने लोगों की मानसिक सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव डाला है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 10:51 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 10:51 PM (IST)
मानसिक रोगियों का इलाज साइकेट्रिस्ट से ही करवाएं : सिविल सर्जन
मानसिक रोगियों का इलाज साइकेट्रिस्ट से ही करवाएं : सिविल सर्जन

एसके जोशी, नवांशहर : नवांशहर के चंडीगढ़ रोड पर स्थित संधू अस्पताल में विश्व मानसिक दिवस के उपलक्ष्य में विशेष सेमिनार का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि सिविल सर्जन डा. गुसिंदरबीर कौर ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने लोगों की मानसिक सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव डाला है। इसलिए मानसिक रोगों के प्रति लापरवाही बिल्कुल भी नहीं बरतनी चाहिए। मानसिक रोग भी शरीर पर अन्य रोगों की भांति ही असर डालती है। इसलिए इन्हें नजरअंदाज बिल्कुल भी न करें। इन रोगों का इलाज पूरी तरह संभव है। राज्य में मानसिक रोगों के विशेषज्ञ डाक्टर सरकारी के साथ-साथ विभिन्न निजी अस्पतालों में मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि मानसिक रोगियों का इलाज विशेष तौर पर साइकेट्रिस्ट के पास ही इलाज करवाएं न कि किसी तांत्रिक या बाबा से। इस मौके पर मानसिक रोग विशेषज्ञ डा. जोतइंदर सिंह संधू ने कहा कि मानसिक रोगियों को सहानुभूति की जरूरत होती है। आजकल छोटी उम्र के बच्चों में भी मानसिक रोग देखने को मिलती है। इसका मुख्य कारण कोरोना काल के दौरान आनलाइन पढ़ाई का अधिक बोझ है।

उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि मानसिक रोगों से बचाव के लिए रोजाना लगभग 45 मिनट कसरत जरूर करनी चाहिए, नियमित तौर पर छह से आठ घंटे की नींद भी बहुत जरूरी है। समागम के अंत में मानसिक रोगों से बचाव के लिए डा. जोतइंदर सिंह संधू ने लोगों को इन रोगों से बचाव के लिए जरूरी टिप्स भी दिए। इस मौके पर डा. हरप्रीत सिंह डिप्टी मेडिकल कमिश्नर ने लोगों को पौष्टिक भोजन के महत्व के बारे में बताया तथा नशे व शराब छोड़ने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर डा. गुरजीत कौर संधू, प्रो. जीएस संधू तथा अस्पताल के समूह स्टाफ उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी