गांवों को बनाएं साफ-सुथरा, 10 से 10 जनवरी तक टीम करेगी सर्वे

जिले में स्वछता सर्वेक्षण ग्रामीण -2021 10 दिसंबर से 10 जनवरी 2022 तक किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 04:20 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 04:20 PM (IST)
गांवों को बनाएं साफ-सुथरा, 10 से 10 जनवरी तक टीम करेगी सर्वे
गांवों को बनाएं साफ-सुथरा, 10 से 10 जनवरी तक टीम करेगी सर्वे

जागरण संवाददाता, नवांशहर : जिले में स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण -2021 10 दिसंबर से 10 जनवरी 2022 तक किया जाएगा। जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स में जिला जल और स्वच्छता मिशन को लागू करने का जायजा लेने के लिए हुई मीटिग की अध्यक्षता करते हुए डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण -2021 भारत भर के सभी जिलों और राज्यों की सफाई और अन्य मापदंडों के आधार पर दर्जाबंदी करने के लिए एक स्वतंत्र सर्वेक्षण एजेंसी द्वारा करवाया जाएगा।

डिप्टी कमिश्नर ने अधिकारियों को हिदायत की कि लोगों को निजी तौर पर प्रेरित करके गांवों को साफ -सुथरा, हरा भरा और खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए अधिक से अधिक लोगों की शामिल करना यकीनी बनाया जाए। उन्होने लोगों को सफाई की महत्ता के बारे में जागरूक करने के लिए गुरुद्वारों, मंदिरों और अन्य तरीकों के द्वारा सार्वजनिक घोषणा करने के लिए भी कहा, जिससे जिले के गांवों को सर्वेक्षण में अच्छी रैंकिग मिल सके।

उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का सपना है कि प्रदेश को साफ सुथरा और खुले में शौच से मुक्त किया जाए। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की तरफ से इस अच्छे कार्य के लिए कोई कसर बाकी न छोड़ने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इस मौके एडीसी (ज) अमरदीप सिंह बैंस, देहाती जल सप्लाई और सेनिटेशन के एसडीओ मनजीत सिंह और हरदीप सिंह, ग्रामीण विकास व पंचायत, सेहत और कई विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

एजेंसी यह करेगी मूल्यांकन

सर्वेक्षण एजेंसी प्लास्टिक वेस्ट प्रबंधन, तरल और ठोस अवशेष प्रबंधन आदि सफाई और स्वच्छता मापदंडों का मूल्यांकन करेगी। इसके अलावा एजेंसी ग्रामीण क्षेत्रों में खुले में शौच मुक्त शौचालय (ओडी पल्स) स्थिति की भी देखभाल करेगी।

chat bot
आपका साथी