केंद्र सरकार की टीम ने गांवों का दौरा कर स्वच्छ भारत मिशन के कार्यो का लिया जायजा

भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए चल रहे आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत स्वच्छता ही सेवा गतिविधियों में हिस्सा लेने और गांवों में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण)-2 की प्रगति का निरीक्षण करने के लिए केंद्र सरकार की टीम ने जिले के ब्लाक औड़ के तीन गांवों का दौरा किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 10:17 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 10:17 PM (IST)
केंद्र सरकार की टीम ने गांवों का दौरा कर स्वच्छ भारत मिशन के कार्यो का लिया जायजा
केंद्र सरकार की टीम ने गांवों का दौरा कर स्वच्छ भारत मिशन के कार्यो का लिया जायजा

जागरण संवाददाता, नवांशहर: भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए चल रहे आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत स्वच्छता ही सेवा गतिविधियों में हिस्सा लेने और गांवों में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण)-2 की प्रगति का निरीक्षण करने के लिए केंद्र सरकार की टीम ने जिले के ब्लाक औड़ के तीन गांवों का दौरा किया। संयुक्त डायरेक्टर कर्णजीत सिंह और कंसलटेंट अयान मजूमदार के नेतृत्व वाली स्वच्छ भारत मिशन की इस टीम ने गांव बखलौर, भारटा कलां और करियाम का दौरा कर ग्राम पंचायतों को भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न मुहिमों व इसमें जनता की भूमिका के बारे में जागरूक किया।

इसके अलावा उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि ग्राम पंचायतों को जागरूकता कैंप का आयोजन समय-समय पर करना चाहिए। जिससे गांव वासियों को अपने गांवों को साफ-सुथरा बनाने के लिए प्रेरित किया जा सके। इस दौरान इन गांवों में चल रहे सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्टों का निरीक्षण करते हुए संयुक्त डायरेक्टर कर्णजीत सिंह ने इनकी सराहना की। उन्होंने कहा कि घरेलू स्तर पर भी जीरो वेस्ट पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इसी तरह तरल अवशेष प्रबंधन संबंधी जानकारी देते हुए उन्होंने ट्रीट किए गए पानी का प्रयोग सिचाई के साथ-साथ कई अन्य उद्देश्यों के लिए करने पर भी जोर दिया। इस मौके पर बीडीपीओ राजेश चड्ढा, मनरेगा वर्कर्स मैनेजर जोगा सिंह, जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग के एसडीइ हरदीप सिंह, सीडीएस सेविया शर्मा सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी