अनुसूचित जाति के लाभार्थियों को एक करोड़ की सब्सिडी जारी : सूद

नवांशहर पंजाब अनुसूचित जाति के विकास और वित्त कारपोरेशन ने गुरु तेग बहादुर के 400 साला प्रकाश पर्व को समर्पित अनुसूचित जातियों के लाभार्थियों को स्वरोजगार के लिए एक करोड़ रुपये की सब्सिडी जारी की है। यह जानकारी उक्त कारपोरेशन के चेयरमैन मोहन लाल सूद ने दी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 11:39 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 11:39 PM (IST)
अनुसूचित जाति के लाभार्थियों को एक करोड़ की सब्सिडी जारी : सूद
अनुसूचित जाति के लाभार्थियों को एक करोड़ की सब्सिडी जारी : सूद

जागरण संवाददाता, नवांशहर

पंजाब अनुसूचित जाति के विकास और वित्त कारपोरेशन ने गुरु तेग बहादुर के 400 साला प्रकाश पर्व को समर्पित अनुसूचित जातियों के लाभार्थियों को स्वरोजगार के लिए एक करोड़ रुपये की सब्सिडी जारी की है। यह जानकारी उक्त कारपोरेशन के चेयरमैन मोहन लाल सूद ने दी है।

उन्होंने बताया कि इसके साथ विभिन्न बैंकों द्वारा लाभार्थियों को करीब 8.25 करोड़ रुपये के कर्ज उपलब्ध होंगे। यह बात उन्होंने शुक्रवार को नवांशहर जिले के अनुसूचित जातियों के 68 लाभार्थियों को 6.80 लाख रुपये की सब्सिडी के मंजूरी पत्र बांटने के मौके पर कही।

उन्होंने बताया कि निगम की तरफ से यह प्राप्ति सामाजिक न्याय अधिकारिता और अल्प संख्यक विभाग के मंत्री साधु सिंह धर्मसोत के प्रयास के चलते मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह की अगुआई में संभव हो सकी है। उन्होंने बताया कि महामारी के दौरान निगम को चालू वित्त वर्ष के दौरान शेयर कैपिटल और सब्सिडी के कुल 792.53 लाख रुपये जारी किए जा चुके हैं और भविष्य में लगभग 170 लाख रुपये और जारी होने की उम्मीद है। इससे पहले भी मुख्यमंत्री द्वारा अनुसूचित जातियों के 14260 जरूरतमंद कर्जधारकों के 50 हजार रुपये तक के कर्ज माफ करते हुए 45.41 करोड़ रुपये की राहत दी गई थी।

उन्होंने बताया कि निगम के कर्मचारियों और अधिकारियों की तरफ से इसके अतिरिक्त विभिन्न स्कीमों के तहत अब तक 405 लाभार्थियों को 703.58 लाख रुपये का और कर्ज भी मुहैया करवाया जा चुका है। चालू वित्त वर्ष के अंत तक अधिक से अधिक और लाभार्थियों को कर्ज मुहैया करवा दिया जाएगा। निगम की तरफ से कर्ज बांटने सहित अब तक 811.46 लाख रुपये कर्ज वसूली भी की गई है, जोकि सराहनीय है।

इस मौके पर उक्त कारपोरेशन के जिला मैनेजर सुरिदर कौर, जिला भलाई अधिकारी अशीष कथूरिया, राजिदर कौर, तहसील भलाई अधिकारी शुभम पंकज, हरप्रीत सिंह, अमन नंदा और स्टाफ उपस्थित था।

chat bot
आपका साथी