विद्यार्थियों ने मनाई आनलाइन बैसाखी

बंगा-गढ़शंकर रोड पर स्थित गांव कोट पत्ती के सेक्रेड स्टैनफोर्ड स्कूल में स्कूल डायरेक्टर के. गणेशन की देखरेख में आनलाइन बैसाखी मनाई गई

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 09:58 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 09:58 PM (IST)
विद्यार्थियों ने मनाई आनलाइन बैसाखी
विद्यार्थियों ने मनाई आनलाइन बैसाखी

जागरण संवाददाता, नवांशहर

बंगा-गढ़शंकर रोड पर स्थित गांव कोट पत्ती के सेक्रेड स्टैनफोर्ड स्कूल में स्कूल डायरेक्टर के. गणेशन की देखरेख में आनलाइन बैसाखी मनाई गई। इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने कोरोना महामारी के चलते अपने घरों व अपने खेतों में पहुंच कर पंजाबी गबरू व मुटियार बन कर फोटो खींची।

प्रिसिपल डेविड सुहास साबले ने बताया कि इस दिन सिक्खों के दसवें गुरु गोबिद सिंह जी ने 13 अप्रैल 1699 में आनंदपुर साहिब में खालसा पंथ की स्थापना की थी। विद्यार्थियों रमनदीप कौर, सुखलीन कौर, प्रिया, पुनीत दास, अरमान सिंह, हरसुखप्रीत सिंह, हरसिमरत कौर ने घर में ही भंगड़ा, गिद्दा, किकली डाली। आनलाइन मनाई इस बैसाखी पर विद्यार्थियों ने भाषण दिया, कविताएं सुनाई, गीत सुनाए, गीतों पर कोरियोग्राफी की।

प्रिंसिपल साबले ने कहा कि हर त्यौहार विद्यार्थियों में नई उमंग भरता है। स्कूल मैनेजर आशु शर्मा ने बताया कि बैसाखी पंजाब के लोगो के लिए फसल कटाई का त्यौहार है। इस दिन हिदू धर्म का नया साल विक्रम संवत 2078 भी शुरू हुआ है। वैसाखी का आनंद मनाने के लिए लोग धार्मिक स्थानों पर जाकर स्नान करते हैं तथा माथा टेकते हैं। इन दिनों कोरोना महामारी का फैलाव है, इस लिए हमें सेहत विभाग की हिदायतों की पालना करनी चाहिए। मौके पर प्रोग्राम कोआर्डिनेटर ज्योति, हेगड मिस्ट्रेस अमनजोत कौर, हेमा, इंद्रजीत आदि मौजूद रहे। रयात ग्रुप आफ इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों ने मनाई बैसाखी

रयात ग्रुप आफ इंस्टीट्यूट रैलमाजरा में बैसाखी का त्योहार धूमधाम के साथ आनलाइन मनाया गया। रयात कालेज आफ एजुकेशन की तरफ से करवाए गए कार्यक्रम की जानकारी देते हुए प्रिसिपल डा. जगदीप कौर ने बताया कि इस त्योहार को मनाते हुए विद्यार्थियों ने अलग अलग गतिविधियों और मुकाबलों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और त्योहार को धूमधाम के साथ मनाया।उन्होंने बताया कि बैसाखी का त्योहार फसल पकने की खुशी और देसी साल के आरंभ होने पर मनाया जाता है। इस मौके और मैडम सुषमा कुमारी के नेतृत्व में चार्ट मेकिग, पोस्टर मेकिग, बेस्ट आउट आफ वेस्ट, परंपरागत पहनावे और अन्य मुकाबले आयोजित किये गए।पोस्टर मेकिग में नेतरावती पहले, कमलप्रीत कौर, आशिमा दूसरे, बेअंत कौर, अमनिन्दर डी पी सिंह, ईशा तीसरे स्थान पर रहीं। इसी तरह चार्ट मेकिग में जसप्रीत कौर पहले, ममता कुमारी दूसरे स्थान पर रहीं। विद्यार्थियों की तरफ से इस मौके पर कविताएं, गीत और लोक गीत प्रस्तुत किए गए।

ग्रुप के अन्य विभागों तरफ से भी बैसाखी का त्योहार मनाते हुए मिठाइयां बांटी गई। रयात ग्रुप के चेयरमैन एनएस रयात और डा.संदीप सिंह कौड़ा मैनेजिग डायरेक्टर रयात ग्रुप आफ इंस्टीट्यूट ने समूह स्टाफ और विद्यार्थियों को बैसाखी की शुभकामनाएं दी। इस मौके और डा. लवलीन चौहान, डा राजिन्दर गिल, प्रो. मधूसूदन आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी