मातृ मृत्यु की होती है बारीकी से जांच : डा. जतिदर सिंह

नवांशहर सिविल सर्जन डा. गुरदीप सिंह कपूर की अध्यक्षता में सिविल सर्जन कार्यालय के प्रशिक्षण हाल में मातृ मौत निगरानी और कार्रवाई विषय पर वीरवार को दो दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इस अवसर पर जिले की विभिन्न सेहत संस्थाओं के मेडिकल अफसरों स्टाफ नर्सो व एएनएम ने भाग लिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 09:00 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 09:00 PM (IST)
मातृ मृत्यु की होती है बारीकी से जांच : डा. जतिदर सिंह
मातृ मृत्यु की होती है बारीकी से जांच : डा. जतिदर सिंह

जागरण संवाददाता, नवांशहर

सिविल सर्जन डा. गुरदीप सिंह कपूर की अध्यक्षता में सिविल सर्जन कार्यालय के प्रशिक्षण हाल में मातृ मौत निगरानी और कार्रवाई विषय पर वीरवार को दो दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इस अवसर पर जिले की विभिन्न सेहत संस्थाओं के मेडिकल अफसरों, स्टाफ नर्सो व एएनएम ने भाग लिया।

इस मौके पर जिला परिवार भलाई अफसर डा. जतिदर सिंह ने बताया कि एक रिपोर्ट अनुसार भारत में प्रति एक लाख जीवित जन्मों में मातृ मृत्यु दर (एमएमआर) 2014-2015 में 130 से कम होकर 2016-18 में 113 रह गई है। सरकार द्वारा देश में मातृ मौत दर को कम करन के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। जिनमें सुधारात्मक कार्रवाई करने के लिए मैटरनल डेथ सर्वीलेंस एंड रिस्पांस (एमडीएसआर) व्यवस्था भी शामिल है।

डा. जतिदर सिंह ने बताया कि पिछले सालों में सेहत विभाग ने रिपोर्टिग, मूल्यांकन और एक्शन प्लान के साथ मातृ मौत के मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू की है। जिसके तहत मां की मौत के कारणों का पता लगा कर ठोस योजना बनाई जाती है। इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य मातृ मौत निगरानी और कार्रवाई के लिए प्रक्रिया को तेज और प्रबंधन को मजबूत बनाना है। मातृ मौत का गुप्त मूल्यांकन करवाने के लिए एक व्यवस्था स्थापित करना जरूरी है। मातृ मौत के कारणों के मूल्यांकन के साथ भविष्य में ठोस कदम उठाए जा सकते हैं। इसके तहत हर मातृ मौत की बारीकी के साथ जांच की जाती है।

इस अवसर पर बच्चों के माहिर डा. हरतेश सिंह पाहवा, गायनीकालोजिस्ट डा. मोनिका जैन और स्टाफ नर्स नेहा ने भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस मौके पर ब्लाक एक्सटेंशन एजुकेटर विकास विर्दी समेत सेहत विभाग के कई अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी