एसकेटी प्लांटेशन टीम ने लगाया पौधों का लंगर

गांव दुर्गापुर में गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के संबंध में करवाए गए समागम में श्री गुरुद्वारा साहिब में माथा टेकने आई संगत को एसकेटी प्लांटेशन टीम ने वन विभाग व गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सहयोग से पौधे बांटे।

JagranMon, 29 Nov 2021 03:31 PM (IST)
एसकेटी प्लांटेशन टीम ने लगाया पौधों का लंगर

जागरण संवाददाता,नवांशहर: गांव दुर्गापुर में गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के संबंध में करवाए गए समागम में श्री गुरुद्वारा साहिब में माथा टेकने आई संगत को एसकेटी प्लांटेशन टीम ने वन विभाग व गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सहयोग से पौधे बांटे। इस पौधों के लंगर की खास बात यह रही कि लोगों को उनकी पसंद के पौधे भेंट किए गए। इतना ही नहीं लोगों को जागरूक भी किया कि वह पौधों को कैसे संभालें टीम के संचालक अंकुश निझावन ने कहा कि गुरुबाणी में गुरु नानक देव जी ने पवन गुरु पानी पिता माता धरत महत शब्दों के माध्यम से प्रकृति प्रेम का संदेश दिया है, लेकिन चिता का विषय यह है कि जिस धरती से पर्यावरण से यह संदेश दिया गया था वहीं पर पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोग अपनी जिम्मेदारी को भूलते जा रहे है। इसलिए हम सभी को अपनी जिम्मेदारी को समझना होगा और पर्यावरण संरक्षण के प्रति जिम्मेदार बनना होगा। इस दौरान टीम के सदस्य कुलजीत सिंह एवम जसकरण सिंह ने बताया कि यूएनओ की तरफ से धरती में जंगली क्षेत्र 33.33 प्रतिशत होना जरूरी किया गया है, जबकि भारत में यह 24 प्रतिशत और पंजाब में छह प्रतिशत के करीब ही है। इसलिए समय की जरूरत है कि हम पौधों के लंगर लगाएं। लगाए गए लंगर में आम, जामुन, अमरूद, सुहांजना, सुखचैन, अर्जुन, कनेर व आंवला के 200 पौधे बांटे गए। इस दौरान गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान बूटा सिंह बैंस , हरभजन सिंह, सुरिदर सिंह, अमरीक सिंह, जरनैल सिंह मनी, कमल, तलविदर एवम करनैल सिंह उपस्थित रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.